Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

राम के आदर्श के बिना उत्तम राष्ट्र संकल्पना झूठ :आचार्य भोलानाथ

 


बनारसी मौर्या 

गोण्डा: प्रभु श्री राम के आदर्श के बिना उत्तम राष्ट्र की कल्पना करना ही व्यर्थ है । उक्त वक्तव्य नवाबगंज क्षेत्र के इस्माइलपुर ग्राम सभा में आयोजित नौ दिवसीय श्रीराम कथा में प्रभू श्री राम के जीवन लीला को कर्ण प्रिय शब्दों में प्रस्तुत करते हुए कथा व्यास आचार्य डॉ भोलानाथ तिवारी कहा।जिसमें पूजा, हवन, वैदिक मंत्रोच्चारण, मानस की चौपाइयों पर आधारित दिव्य कथा के साथ-साथ जन जागरण हेत महत्वपूर्ण उपदेशों के साथ निरंतर आयोजित हो रही है । 


व्यास आचार्य डॉ भोलानाथ तिवारी ने राम कथा की अमृत वर्षा करते हुए धनुष यज्ञ के कारण एवं आयोजन पर व्याख्यान दिया ।उन्होंने आगे कहा कि किसी भी राष्ट्र के शासन एवं प्रशासनिक व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए प्रभु श्री राम के द्वारा की गई लीला के अंतर्गत जो नियम, पद्धति, व्यवस्थाएं अपनाई गई वह आज के समाज में मील का पत्थर साबित हो रही है । 


 राम के आदर्शों पर ना केवल भारत ही अपितु पश्चिम के देशों में भी बड़े-बड़े विद्वानों द्वारा शोध की जा रही है , और वह भी अपने राष्ट्र के विकास में राम चरित्र मानस आधारित राम के आदर्शों एवं उनके द्वारा स्थापित की गई विभिन्न व्यवस्थाओं को अपनाकर अपने राष्ट्र के प्रगति के लिए निरंतर प्रयासरत हैं । उन्होंने कहा कि आधुनिक प्रवेश में चल रही गीत -संगीत, फिल्म, राजनीति आदि सामाजिक व्यवस्था दिशाहीन है ।


 इस व्यवस्था में सुधार हेतु शासन प्रशासन के  पर रामचरितमानस को आधार बनाकर बड़े स्तर पर परिवर्तन करने की आवश्यकता है । महोत्सव में प्रमुख रूप से रजनीश कमलापुरी, गौरी शंकर गुप्ता, अशोक कुमार (पूर्व प्रधान), महेश पांडे , विनोद कुमार गुप्ता, आदि उपस्थित रहे ।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे