Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

करनैलगंज के आदर्श शिक्षक रवि प्रताप सिंह दिल्ली में हुए सम्मानित



रजनीश / ज्ञान प्रकाश 

करनैलगंज(गोंडा)। एनसीईआरटी नई दिल्ली में आयोजित नेशनल कंसल्टेशन मीट में उत्तर प्रदेश से दो शिक्षकों को व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया गया था। 


शिक्षकों से उनके प्रायोगिक ज्ञान आधारित शिक्षण पर  नेशनल मीट के दौरान व्याख्यान देने के लिए कहा गया था। प्राथमिक विद्यालय धौरहरा के आदर्श शिक्षक रवि प्रताप सिंह ने उक्त विषय पर अपना लेक्चर प्रस्तुत किया।


रवि प्रताप सिंह ने बताया कि व्याख्यान में धौरहरा स्कूल के अनुभवात्मक शिक्षण के विभिन्न आयामों के बारे में बताया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में दिए गए निर्देशों के क्रम में यह नेशनल कंसल्टेशन मीट बुलाई गई थी। 


इसमें स्कूल के कला आधारित, कहानी आधारित, खेल सहित विभिन्न विषयों पर आधारित शिक्षा शास्त्र पर भी चर्चा हुई। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद का पाठ्यचर्या अध्ययन एवं विकास विभाग देश के शिक्षकों, शिक्षा अधिकारियों के लिए कार्य करता है। 


यही विभाग देश का कैरीकुलम तैयार करता है। कैरीकुलम से ही सिलेबस तय होता है। इस मीट में दिए गए सुझाव और शोध के अनुसार देश के स्कूलों के लिए प्रोजेक्ट बनाया जा सकेगा। 


इससे देश के शिक्षक और अधिकारियों को मदद मिलेगी। देश के चुनिंदा अध्यापकों के बीच रवि प्रताप सिंह ने धौरहरा स्कूल के प्रायोगिक ज्ञान के टीचिंग प्रैक्टिस को प्रस्तुत किया। 


शिक्षकों से शिक्षण कार्य करने के दौरान आने वाली बाधाओं पर भी चर्चा हुई। रवि प्रताप सिंह ने बताया कि देश के कई प्रदेशों के शिक्षकों ने अपने -अपने विचार रखे। 


कार्यक्रम में रवि प्रताप सिंह को रिसोर्स पर्सन के रूप में प्रस्तुतीकरण के लिए प्रोफेसर विशाल पजकर और प्रोफेसर के श्रीदेवी द्वारा सम्मानित किया गया।


इस सफलता पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि यह गोंडा के लिए गौरव का पल है। 


खण्ड शिक्षा अधिकारी सीमा पाण्डेय, जिला पंचायत सदस्य विवेक सिंह, जिलाध्यक्ष विनय तिवारी, अशोक पाण्डेय, रघुनाथ पाण्डेय, अर्जुन सिंह, ग्राम प्रधान मायाराम, मंज़ूर इलाही, देवेंद्र सिंह, बाबूलाल यादव, मनोज पांडेय, विपिन सिंह, राजेन्द्र सिंह, मोहम्मद याकूब, अवधेश यादव, अनोखेलाल, दिनेश कुमार, स्नेहलता, राम बरन यादव, उमाशंकर मिश्र, अखण्ड सिंह ने बधाई दी है।


स्कूल के अध्यापकों भालेन्दु कुमार सिंह, उत्तम प्रसाद, राजकुमार, राम कुमार सिंह, सीमा सिंह तथा छात्र पुष्कर मौर्य ने प्रसन्नता व्यक्त की है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे