Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सांसद संगम लाल गुप्ता की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक संपन्न, लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय



वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़ कैंप कार्यालय के सभागार में सांसद संगम लाल गुप्ता की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक की  राष्ट्रीय राजमार्ग के बाईपास एवं शहर के सीसी रोड डिवाइडर सहित अन्य प्रकरणों पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद एवं राष्ट्रीय महामंत्री, ओबीसी मोर्चा, सांसद ने  कहा कि सभी प्रस्तावित भारत सरकार के कार्यों में बाईपास का निर्माण समय बद्ध तरीके से सुनिश्चित कराने का प्रयास करें ।

   

 जिलाधिकारी डॉ नितिन बंसल सहित राजस्व विभाग, विद्युत विभाग, जल निगम, दूरसंचार, स्थानीय निकाय एवं अन्य संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों की संयुक्त बैठक की गयी और उन्होंने  कहा कि भारत सरकार के भूतल परिवहन मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग प्रयागराज अयोध्या के निर्माणाधीन बाईपास  गोड़े से महकनी का कार्य प्रगति पर है, और विस्तार कर 6 किलोमीटर और बढ़ाते हुए उसे पुनः राजगढ़ के सन्निकट उसी मार्ग पर मिलाया जाने की कार्यवाही प्रचलित है तथा शहर के मध्य से होकर गुजरने वाले मार्ग भूपियामऊ से सुनावा तक 10 किलोमीटर सीसी रोड डिवाइडर सहित सड़क के निर्माण कार्य की स्वीकृति भी प्रदान कर दी गई है, जिसके संबंध में वैधानिक औपचारिकताओं की कार्यवाही भी आरंभ हो चुकी है। 


उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग 231 लखनऊ वाराणसी पर तहसील लालगंज, मोहनगंज और तहसील रानीगंज के क्षेत्र में बाईपास के निर्माण की स्वीकृति भी प्रदान की जा चुकी है । उसकी भी परियोजना रिपोर्ट तैयार किए जाने का कार्य आरंभ हो चुका है । 


उन्होंने संबंधित कार्यदाई संस्था को समय बद्ध तरीके से कार्य करने एवं समेकित रूप से सभी विभागों से तालमेल बिठाकर कार्य के निपटारे की अपील की ।


सांसद ने कहा कि विभागों में आपस के कोआर्डिनेशन के अभाव में परियोजनाएं स्वीकृति के बाद भी लंबित रह जाती हैं । उन्होंने उदाहरण किया कि 2012 से स्वीकृत 14 किलोमीटर का बाईपास यथावत 2019 तक लंबित  था जिसे दिन प्रतिदिन की समीक्षा के बाद आज कार्य रूप में परिणत किया जा चुका है और निर्माण कार्य आरंभ है, लेकिन यदि इसी स्थिति में उसे छोड़ दिया जाए तो बीच-बीच के विवादों में वह पुनः उसी तरह अधूरा पड़ा जाएगा । 


उन्होंने जिलाधिकारी समेत सभी अधिकारियों से कहा कि बाईपास के विस्तारीकरण सहित सीसी रोड डिवाइडर निर्माण में जितने भी संबंधित विभाग हैं उनकी नियमित बैठकें आयोजित कर उसके त्वरित निस्तारण की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए ।


 इस अवसर पर   जिलाधिकारी प्रतापगढ़ डॉ नितिन बंसल ने कहा कि बाईपास के विस्तारीकरण में संबंधित कार्यदाई संस्था वन विभाग के समक्ष वृक्षों के कटान व अन्य प्राक्कलन तथा उसमें ब्यय की जाने वाली धनराशि उपलब्ध कराने का कार्य करें जिससे उसका निपटारा तात्कालिक रूप से किया जा सके । 


उन्होंने दूरसंचार विभाग को निर्देशित किया कि वह आगामी 1 सप्ताह में समस्त परियोजनाओं में विभागीय स्थिति को स्पष्ट कर मंत्रालय के अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत करें जिससे उसका निपटारा किया जा सके ।


जिलाधिकारी ने मुख्य राजस्व अधिकारी व संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि शहर के सीसी रोड डिवाइडर निर्माण में मंत्रालय व राष्ट्रीय राजमार्ग के अभियंता तथा राजस्व विभाग की संयुक्त टीम तात्कालिक रूप से परीक्षण करें और तदोपरांत 3(a) 3 (डी) की कार्यवाही से संबंधित परिपत्र प्रत्येक दशा में 5 दिसंबर तक प्रस्तुत करें जिससे उनके प्रकाशन की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा सके । 


उन्होंने विद्युत विभाग व विद्युत ट्रांसमिशन को भी निर्देशित किया कि इस संबंध में उनके द्वारा विद्युत लाइनों के विस्थापन एवं हाईटेंशन लाइनों के विस्थापन संबंधित कार्य का विवरण एवं रिपोर्ट प्रत्येक दशा में 1 सप्ताह के भीतर नियत प्राधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करें,जिससे उसकी कार्यवाही आगे बढ़ाई जा सके।


जिलाधिकारी ने यह भी निर्देशित किया कि सभी संबंधित राजस्व अधिकारी एक विशेष टीम गठित कर नियमित रूप से प्रत्येक सप्ताह समीक्षा कर जो भी लंबित प्रकरण हो उसका निस्तारण सुनिश्चित करें ।

   

बैठक में सांसद संगम लाल गुप्ता ने यह भी निर्देशित किया कि सुखपाल नगर तिराहा, कटरा चौराहा व भूपियामऊ में जो अति दुर्घटनाग्रस्त स्थल है उन्हें ब्लैक स्पॉट घोषित कर उन्हें रोड सेफ्टी मद से सुरक्षित आवागमन की व्यवस्था का प्रस्ताव रखते हुए भूपियामऊ में छोटी गाड़ियों के आवागमन हेतु रेलवे अंडर ब्रिज के निर्माण का प्रस्ताव भी तत्काल भारत सरकार के समक्ष प्रेषित कराया जाए साथ ही भुपियामऊ रेलवे ओवरब्रिज पर चढ़ने उतरने हेतु समुचित व्यवस्था का स्पष्ट प्रस्ताव भारत सरकार के समक्ष प्रेषित कराकर उसकी स्वीकृति का प्रयास कराया जाए । 


उन्होंने कुसमी रेलवे ओवरब्रिज, बेल्हा देवी पर एक नए पुल का प्रस्ताव भी सम्यक रूप से सीसी रोड डिवाइडर सहित सड़क में व्यवस्थित करने के निर्देश दिए ।


इस अवसर पर प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी वन प्रभाग, मुख्य राजस्व अधिकारी , उप जिलाधिकारी रानीगंज संगम लाल गुप्ता, तहसीलदार सदर, तहसीलदार लालगंज, अशोक कनौजिया चीफ इंजीनियर राष्ट्रीय राजमार्ग, समर बहादुर परियोजना निदेशक राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण रायबरेली, अधीक्षण अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग खंड लखनऊ,अधिशाषी अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग खंड सुल्तानपुर, विवेक उपाध्याय, टीडीएम प्रतापगढ़,अधिशासी अभियंता विद्युत, कुस ठाकुर सहित मंत्रालय व राजस्व के सभी संबंधित अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे ।गत वर्ष केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा प्रतापगढ़ बाईपास के 14 किलोमीटर प्रस्तावित निर्माण के शिलान्यास के अवसर पर सांसद  की मांग पर 10 से अधिक महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की स्वीकृति प्रदान की थी जिसके कार्य वर्तमान में प्रगति पर है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे