Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...मनाया गया बीएमएस संस्थापक अध्यक्ष दत्तोपंत ठेंगड़ी का जन्मदिवस


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के भारतीय मजदूर संघ जिला कार्यालय पर पूर्व बीएमएस संस्थापक दत्तोपंत ठेंगड़ी का जन्म दिवस देवीपाटन मंडल के विभाग प्रमुख सुभाष पांडे की मौजूदगी में संघ के पदाधिकारियों व सदस्यों द्वारा मनाया गया ।


जानकारी के अनुसार 10 नवंबर को भारतीय मजदूर संघ के संस्थापक दत्तोपंत ठेंगड़ी के जन्मदिवस को संघ के तमाम पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने उनके चित्र पर माल्यार्पण करने के उपरांत दीप प्रज्वलित कर किया कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंडल के विभाग प्रमुख सुभाष पांडे ने माल्यार्पण के बाद दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया । कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट आतिश जिला अध्यक्ष शिव प्रताप सिंह सहित तमाम लोग मौजूद रहे । मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में कहा कि दत्तोपंत ठेंगड़ी ने मजदूरों तथा शोषित वर्ग के लिए पूरे जीवन समर्पित कर दिया । अपने अंतिम सांस तक उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक के रूप में कार्य करते हुए देश व समाज की सेवा की । जिला मंत्री समीर कुमार सिंह ने कहा कि दत्तोपंत ठेंगड़ी जी ने कई संगठनों का निर्माण किया और उसे उच्चतम ऊंचाइयों पर पहुंचाया । ठेंगड़ी जी का जन्म 10 नवंबर 1920 को महाराष्ट्र के वर्धा जिले में हुआ था । उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ काम करते हुए 1955 में श्रमिकों के हितों की रक्षा के लिए भारतीय मजदूर संघ की स्थापना की । किसानों की समस्याओं का निराकरण कराने के लिए 1979 मे भारतीय किसान संघ की स्थापना किया । उन्होंने देशवासियों के अंदर स्वदेश के प्रति प्रेम व आदर उत्पन्न करने के लिए स्वदेशी जागरण मंच की स्थापना 1997 में किया ।


 जिला अध्यक्ष शिव प्रताप सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि दत्तोपंत ठेंगड़ी प्रशिक्षित अधिवक्ता होने के साथ-साथ कुशल वक्ता तथा लेखक भी थे । ठेंगड़ी जी ने 200 से अधिक छोटी बड़ी पुस्तकों को लिखा है, इसके अलावा उनके सैकड़ों प्रतिवेदन छापे गए हैं । साथ ही हजारों आलेख विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं । 14 अक्टूबर 2004 को उन्होंने अंतिम सांस ली । अंतिम समय तक उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक का दायित्व निभाया । कार्यक्रम के दौरान महामंत्री अनूप शर्मा, उपाध्यक्ष अखिलेश्वर तिवारी, दीपक श्रीवास्तव, विनोद कुमार शर्मा, जय प्रकाश पांडे व जुरेब अंसारी सहित कई अन्य पदाधिकारी व सदस्य मौजूद रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे