Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:जिलाधिकारी ने परिवहन, स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन, आबकारी, विद्युत तथा वाणिज्य विभाग के अधिकारियों को लगायी फटकार, दुकानदारों को नोटिस देने का निर्देश



विनोद कुमार 

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में कल देर सायंकाल कलेक्ट्रेट के सभागार में राजस्व प्रशासन एवं कर-करेत्तर राजस्व संग्रह की समीक्षा की गयी। 


बैठक में जिलाधिकारी ने विद्युत देय, खनन, आबकारी, परिवहन विभाग, स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन, बाट-माप, वन, मण्डी, वाणिज्य कर सहित अन्य विभागों के राजस्व वसूली की समीक्षा की। 


परिवहन विभाग की समीक्षा में एआरटीओ द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष शत् प्रतिशत राजस्व की वसूली सुनिश्चित न किये जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते उन्हें फटकार लगायी और निर्देशित किया कि लक्ष्य के सापेक्ष वसूली में तेजी लायी जाये। 


उन्होने एआरटीओ को यह भी निर्देश दिया कि ओवरलोड गाड़िया कितनी सीज हुई है और उन पर क्या कार्यवाही की गयी, अवैध वाहनों पर क्या कार्यवाही की गयी इसकी रिपोर्ट उपलब्ध करायें तथा फील्ड में निकलकर भ्रमण भी करें, प्रवर्तन की कार्यवाही में तेजी लाये लापरवाही कदापि न करें। 


इसी प्रकार स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन, आबकारी विभाग, वाणिज्य विभाग, विद्युत विभाग की समीक्षा में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति ठीक न पाये जाने पर जिलाधिकारी ने एआईजी स्टाम्प, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत, जिला आबकारी अधिकारी व वाणिज्य विभाग के अधिकारियों को फटकार लगाते हुये निर्देशित किया कि विभागीय लक्ष्य की प्राप्ति शत प्रतिशत सुनिश्चित करें और किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं उदासीनता कदापि न बरते।


जिलाधिकारी ने परिवहन, वाणिज्य एवं आबकारी विभाग के अधिकारियों को प्रर्वतन की कार्रवाई में तेजी लाते हुये लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया। 


मण्डी समितियों के राजस्व वसूली की प्रगति की समीक्षा में राजस्व वसूली लक्ष्य के सापेक्ष कम पाये जाने पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि लक्ष्य के सापेक्ष वसूली सुनिश्चित की जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यो में लापरवाही या उदासीनता कत्तई क्षम्य नही होगी। 


वन विभाग की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने वन विभाग की ओर से बैठक में प्रतिभाग कर रहे रेन्जर लालगंज से जनपद में पेड़ों के अवैध कटानों की स्थिति, आरा मशीनों की संख्या तथा कितने अवैध आरा मशीनों पर वन विभाग द्वारा क्या कार्यवाही की गयी की जानकारी प्राप्त की लेकिन उनके द्वारा समुचित उत्तर नही दिया गया जिस पर समुचित रिपोर्ट देने के लिये निर्देशित किया गया।


 चकबन्दी विभाग की समीक्षा के समय एसओसी चकबन्दी द्वारा बताया गया कि 15 गांवों में कब्जा परिवर्तन की कार्यवाही पूर्ण कर ली गयी है, जिलाधिकारी ने ग्रामवार चकबन्दी प्रक्रिया की समीक्षा की और सचेत किया कि यदि किसी गांव में प्रायोजित ढंग से चकबन्दी प्रक्रिया का विरोध किया जा रहा है तो उपजिलाधिकारी एवं सीओ चकबन्दी स्वयं गांव में बैठक कर सही वस्तु स्थिति से अवगत करायें। 


जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि चकबन्दी प्रक्रिया जिन गांवों में चल रही है उसे नियमानुसार शीघ्र पूर्ण कराया जाये। 


बैठक के दौरान चकबन्दी विभाग के बुकलेट के डाटा को अपडेट न किये जाने पर जिलाधिकारी ने एस0ओ0सी0 चकबन्दी फटकार लगाते हुये निर्देशित किया कि बैठक से पूर्व सभी डाटा को दुरूस्त कर ही बुकलेट प्रस्तुत करें इसमें लापरवाही न बरते। 


खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की समीक्षा में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जिन दुकानदारों को आरसी जारी की गयी है उनसे वसूली की कार्यवाही की जाये। 


खाद्य पदार्थो में मिलावट करने वाले दुकानदारों को नोटिस दी जाये। इसके अलावा खनन विभाग, बाटमाप विभाग के निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति कम पाये जाने पर सुधार लाने का निर्देश दिया गया।


जिलाधिकारी ने अन्त में सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्यों की शत् प्रतिशत पूर्ति सुनिश्चित की जाये इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये, जिन विभागों द्वारा आरसी जारी की गयी है राजस्व अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर उनकी वसूली सुनिश्चित करायें। 


उन्होने कहा कि राजस्व वसूली में शिथिलता बरतने पर सम्बन्धित विभाग के अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी, इसलिये सम्बन्धित अधिकारी अपने-अपने दायित्वों का सम्यक निर्वहन करें, लापरवाही कदापि न बरते। 


बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) त्रिभुवन विश्वकर्मा, मुख्य राजस्व अधिकारी राकेश पटेल सहित समस्त सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारी, समस्त उपजिलाधिकारी, तहसीलदार उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे