Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

पलिया कलां:सरस्वती विद्या मन्दिर पलिया में मनाया गया सशस्त्र सेना झंडा दिवस



आनंद गुप्ता 

पलिया कलां खीरी :सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर कॉलेज पलिया में सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया गया। 


इस दिवस के बारे में छात्र छात्राओं को जानकारी देते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य वीरेन्द्र वर्मा ने वन्दना सभा में बताया कि हम सभी अपने सभी कार्य चैन से कर सकें, सभी जगह सुरक्षित भ्रमण कर सकें, घर में निश्चिन्त होकर गहरी नींद में विश्राम कर सकें इस निमित्त आन्तरिक व्यवस्था के लिए राज्य पुलिस तथा सीमा पर हमारे सशस्त्र जवान दिन रात सुरक्षा में तैनात हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा की जिम्मेदारी उन्हीं के मजबूत कन्धों पर है। 


अतः हमारी सरकारें उनके एवं उनके परिवारों को सुविधाओं के लिए अपना फर्ज निभा रहीं हैं। आम नागरिकों के जेहन में भी उनके त्याग के लिए स्पन्दन हो इसके लिए 28 अगस्त 1949 को केन्द्रीय बलों के उच्च पदस्थ अधिकारियों के साथ केन्द्र सरकार के प्रतिनिधि मण्डल ने बैठक की। 


जिसमे 07 दिसम्बर को सशस्त्र सेना झण्डा दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। इस दिवस पर धन संग्रह की व्यवस्था नियोजित की गई। 


 संग्रहित धन का उपयोग निम्न तीनों उद्देश्यों की पूर्ति के लिए होगा, इसका भी निर्णय लिया गया।  पहला युद्ध की विभीषिका में हुई जनहानि को पुनर्स्थापित करने के लिए, दूसरा कार्यरत सैनिकों के जीवन को उत्कृष्ट बनाने के लिए और तीसरा व अन्तिम उद्देश्य सेवानिवृत्त अथवा युद्ध में हताहत हुए सैनिकों के परिवारों की पुनर्स्थापना समुचित प्रकार से हो सके, इस उद्देश्य से भी धन संग्रह किया जाना है। 


 सरकारी और सामाजिक संगठन इस निमित्त अपने अपने स्तर से प्रयास करते ही हैं।  परन्तु हमारे दिव्य ज्योति पुञ्ज आत्मीय छात्र छात्राओं में भी इस श्रेष्ठ व्यवस्था के लिए उनके अन्तस में स्पन्दन उत्पन्न हो सके, इसके लिए मेरा आप सभी से भी विनम्र आग्रह है कि आप सभी भैया / बहन भी ऐसे राष्ट्र नायकों की सुरक्षा के लिए इस पुनीत उद्देश्य की पूर्ति के लिए आज सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर यह संकल्प लें कि हम भी प्रतिवर्ष अपनी क्षमता के अनुसार इस पुनीत दिवस पर अपना सहयोग समर्पित करते रहेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे