Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नेपाल भारत के बीच बेटी रोटी का संबंध -: मंत्री

 


पंश्याम त्रिपाठी बनारसी मौर्या 

नवाबगंज (गोंडा)। क्षेत्र के कटरा भोगचंद के सरयू तट पर स्थित कटरा कुटी धाम के प्रांगण में नेपाल राष्ट्र के मधेश स्टेट जनकपुर के माननीय गृह एवं समाचार मंत्री भरत प्रसाद साह पहुंचकर मत्था टेका ।


    मंत्री ने अपने निजी कार्यक्रमानुसार भारत के विभिन्न धार्मिक एवं सांस्कृतिक स्थल के भ्रमण पर आए हैl जिसमें श्री हनुमान गढ़ी एवं राम जन्मभूमि के दर्शन हेतु अयोध्या जाते समय गोंडा जनपद के कटरा कुटी पीठ पर पहुंचे l जहां पर स्वामी चिन्मयानंद ने अपने भक्तों साथ के मंत्री का माल्यार्पण कर स्वागत किया ।


उक्त अवसर पर विचार गोष्ठी एवं सहभोज का भी आयोजन किया गया l नेपाल राज्य के गृह एवं समाचार मंत्री भरत प्रसाद साह अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि भारत और नेपाल के बीच बेटी और रोटी का संबंध है l भारत और नेपाल का संबंध केवल राजनीतिक संबंध ना होकर अपितु सांस्कृतिक एवं धार्मिक रूप से एक दूसरे के पूरक हैं ।


 नेपाल के बिना भारत की सांस्कृतिक विरासत पूरी नहीं होती तो नेपाल की धार्मिक पूर्णता भारत से है l उन्होंने कटरा कुटी पीठ के बारे में कहा कि भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार को इस प्राचीन धरोहर को विकसित करने के लिए प्रयास करना चाहिए उन्होंने बताया कि नेपाल सरकार से कटरा कुटी पीठ के बारे में चर्चा करते हुए इसके विकास हेतु प्रयास करेंगे ।


 कटरा कुटी पीठ के महंत ने माननीय मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए भारत और नेपाल के बीच संबंधों की प्रगाढ़ता का आशीर्वाद दिया l कार्यक्रम का संचालन युवा समाजसेवी विनोद कुमार गुप्ता ने किया ।


 इस अवसर पर भारतीय खाद्य निगम के प्रदेश अध्यक्ष ज्ञान प्रसाद साहू, नवाबगंज नगर पालिका के चेयरमैन डॉक्टर सत्येंद्र कुमार सिंह ,अरुण सिंह, प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना के राष्ट्रीय सचिव सूर्यभान सिंह, जगत नारायण शर्मा ओम प्रकाश गुप्ता, रजनीश कुमार कमलापुरी, गौरी शंकर गुप्ता, विनोद कुमार गुप्ता,सहित सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित रहे l

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे