Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...एमएलके पीजी कॉलेज में त्रिदिवसीय कार्यशाला का समापन


अखिलेश्वर तिवारी/अम्बुज भार्गव 
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय पर एम एल के पीजी कॉलेज के अंग्रेजी विभाग द्वारा शनिवार को क्षमता निर्माण और कौशल संवर्धन पर त्रिदिवसीय कार्यशाला के समापन दिवस का आयोजन किया गया।



 10 दिसंबर को एमएलके पीजी कॉलेज में चल रहे तीन दिवसीय क्षमता निर्माण एवं कौशल संवर्धन कार्यशाला के समापन दिवस की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्राचार्य जेपी पांडेय ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण करके त्रिदिवसीय कार्यक्रम के समापन दिवस का शुभारंभ किया। इसके पश्यात अनुष्का, छवि, सुचि ने सरस्वती वंदना तथा दीपशिखा, निकिता व साक्षी ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया । 



कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्राचार्य श्री पांडेय ने छात्र छात्राओ को संबोधित करते हुए कहा कि अंग्रेजी विषय से नेट पास करने का प्रयास करे । इस परीक्षा के संपूर्ण मार्गदर्शन हेतु अंग्रेजी विभाग आपके साथ सदैव खड़ा है। उन्होने कहा कि प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी मे भी अंग्रेजी का ज्ञान अत्यन्त सहायक सिद्ध होता है। साथ ही प्राचार्य ने अंग्रेजी के विभागाध्यक्ष डाॅ आरके शुक्ल को त्रिदिवसीय कार्यशाला के सफल संचालन की शुभकामनाएं दी। समापन समारोह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाविद्यालय के प्रोक्टर प्रो पीके सिंह ने भौतिक वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन द्वारा लिखे गए निबंधों मे विज्ञान, अर्थव्यवस्था तथा युद्ध का सामान्य मानव के दैनिक जीवन पर प्रभाव के विषय में किए गए सुन्दर एवं मौलिक व्याख्या के बारे मे जानकारी दी।उन्होंने बताया कि अल्बर्ट आइंस्टाइन भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति के प्रबल समर्थक थे।कार्यक्रम के अतिथि वक्ता के रूप मे डाॅ अवनीन्द्र दीक्षित ने अपने सम्बोधन में छात्र छात्राओं को सिंधु घाटी सभ्यता मे लेखन कला के विकास की जानकारी दी। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डाॅ आरके शुक्ला ने अपने संबोधन में छात्र छात्राओं को बताया कि वे पुस्तक को अपना सबसे अच्छा मित्र समझे और कहा कि फ्रांसिस बेकन ने अपने प्रसिद्ध निबन्ध ऑफ स्टडीज मे पुस्तकों के महत्व के बारे मे जो जानकारी दी है वह अत्यन्त प्रासंगिक है।उन्होंने अंग्रेजी के महान निबन्धकार फ्रांसिस बेकन,एडिसन तथा स्टील के व्यक्तित्व एवम कृतित्व पर भी प्रकाश डाला। कार्यक्रम का सफल संचालन अभयनाथ ठाकुर ने किया। कार्यक्रम के समापन दिवस के अवसर पर अंग्रेजी विभाग द्वारा आयोजित पिछले कई प्रतियोगिताओं के विजताओं को सम्मानित भी किया गया। विभागीय सेमिनार प्रतियोगिता मे शिवांशु श्रीवास्तव को प्रथम, अम्बरीश द्विवेदी को द्वितीय व सैयदा को तृतीय पुरस्कार से नवाजा गया। इसी के साथ सर्टिफिकेट कोर्स इन फंक्शनल इंग्लिश मे 34 तथा वैल्यू एडेड कोर्स इन स्पोकन इंग्लिश मे 28 छात्र छात्राओ को पुरस्कृत किया गया। इस दौरान डाॅ बी एल गुप्ता, अभयनाथ ठाकुर, डाॅ श्रद्धा सिंह, शिवम सिंह सहित अन्य कई शिक्षकों सहित अम्बुज भार्गव, रचित, मनीष, स्वाति व अभिषेक सहित तमाम छात्र छात्राएं मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे