Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

खाद्य पदार्थ बनाने और बेचने वाले दुकानदारों के लिए बड़ी खबर, निरस्त हो सकता है लाइसेंस



रजनीश / ज्ञान प्रकाश 

करनैलगंज(गोंडा)। खाद्य पदार्थ बनाने और बेचने वाले दुकानदारों के लिए अब एफएसएसएआई की फोस्टेक योजना के तहत ट्रेनिंग लेनी होगी। ट्रेनिंग के बाद प्रमाण पत्र मिलेगा। 


जिसके पास प्रमाण पत्र नहीं होगा उसका लाइसेंस निरस्त किया जा सकता है। यह जानकारी देते हुए गोंडा में नामित नोडल अधिकारी कुलदीप कुमार मिश्र ने बताया कि खाद्य पदार्थ को बेचने वाले दुकानदार के पास अगर एफएसएसएआई का खाद्य सुरक्षा प्रशिक्षण का प्रमाणपत्र नहीं होगा तो खाद्य सुरक्षा विभाग उसके खिलाफ कार्रवाई करेगा।


 यहां तक की दुकानदार का लाइसेंस भी निरस्त हो सकता है। फूड सेेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया के निर्देश पर जिले में प्रशिक्षण शुरू कर दिया गया है। ट्रेनिंग में खाद्य पदार्थों के रख-रखाव के अलावा सफाई व्यवस्था को भी रखने की ट्रेनिंग दी जा रही है। 


नोडल अधिकारी ने बताया कि जिले के तहसील करनैलगंज क्षेत्र में 9 व 10 जनवरी को प्रशिक्षण हुआ। तहसील सदर क्षेत्र में 11 व 19 जनवरी, तहसील तरबगंज क्षेत्र में 17 एंव 18 जनवरी, तहसील मनकापुर क्षेत्र में 23 व 24 जनवरी को फॉस्टेक का प्रशिक्षण दिया जाएगा।


 तथा 30 व 31 जनवरी को प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले दुकानदारों को प्रमाण पत्र वितरित किया जाएगा। करनैलगंज बाजार पहुंची फूड सेफ्टी टीम ने कई दुकानदारों को फॉस्टेक की ट्रेनिंग दिया। 


साथ ही दुकानदारों को जागरूक किया। इस दौरान किसी ने अफवाह उड़ा दिया कि दी कोई ट्रेनिंग के नाम पर अवैध वसूली कर रहा है। 


जिस पर कोतवाल सुधीर कुमार सिंह व एसडीएम हीरालाल ने जाँच कर टीम की पुष्टि किया कि कुलदीप कुमार मिश्रा खाद्य सुरक्षा प्रशिक्षण फॉस्टेक के नामित नोडल अधिकारी हैं। तब मामला शांत हुआ।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे