Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Colonelganj news:सास-बहू-बेटा सम्मेलन का हुआ आयोजन



रजनीश / ज्ञान प्रकाश 

 करनैलगंज(गोंडा)। स्वास्थ्य मिशन परिवार विकास कार्यक्रम के तहत ग्राम सभा बसेरिया में सास-बहू-बेटा सम्मेलन का आयोजन किया गया। जनसंख्या पर नियंत्रण करने और इसके लिए आमजन को समझाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांवों में सास-बेटा-बहू सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। 


सम्मेलन में गांवों की सास व बहुएं के साथ बेटे भी शामिल हो रहे हैं। एएनएम और आशा सहयोगिनियां खुल कर गांवों में रहने वाली सास बहुओं से चर्चा कर सास बहुओं को समझा रही हैं। छोटा परिवार होने से क्या फायदे हो सकते हैं। 


अपना परिवार छोटा किस प्रकार रख सकतीं हैं, किन साधनों का प्रयोग कर सकती हैं। साथ ही उनकी सास भी अपनी बहू को परिवार छोटा रखने के फैसले का स्वागत करें और उनका मानसिक रूप से सहयोग करें। 


एएनएम आरती तिवारी ने बताया कि सास-बेटा-बहू सम्मेलन में सीमित परिवार के लाभ, विवाह की सही आयु, विवाह के बाद कम से कम दो साल के बाद पहला बच्चा,पहले व दूसरे बच्चे में कम से कम 3 साल का अंतर, परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधनों के बारे में संपूर्ण जानकारी, परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत दी जाने वाली क्षतिपूर्ति राशि एवं परिवार कल्याण के स्थाई व अस्थाई साधनों को अपनाने की जानकारी दी जा रही है। 


एएनएम व आशाओं द्वारा सम्मेलन में परिवार नियोजन, स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं योजनाओं की जानकारी देने के साथ साथ भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। सास-बहू अपने परिवार नियोजन संबंधी अनुभवों को साझा कर सास- बहू सम्मेलन के माध्यम से गांव की महिलाओं में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।


 इस मौके पर सीएचओ नूतन गोस्वामी, निर्मला सिंह, पप्पू सिंह, हेमलता सिंह,पूनम मिश्रा, पूनम कश्यप सहित गांव की अन्य महिला एवं पुरुष के द्वारा भाग लिया गया।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे