Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

भारतीय मेधा शक्ति के शौर्य का दुनिया कर रही बखान:प्रमोद तिवारी



कुलदीप तिवारी 

कुण्डा, प्रतापगढ़। नगर के सरयू इण्टर कालेज में मंगलवार को राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने सांसद निधि से निर्मित शिक्षण कक्ष की मेधावियों को सौगात सौंपी। 


विद्यालय के शैक्षिक समारोह का शुभारंभ सांसद प्रमोद तिवारी ने मां सरस्वती के चित्र तथा प्रख्यात कानूनविद एवं पूर्व प्रबन्धक पं. सरयू प्रसाद तिवारी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया। 


समारोह को बतौर मुख्यअतिथि संबोधित करते हुए राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने कहा कि विश्व पटल पर भारत के ज्ञान और विज्ञान तथा विविध सफलताओं का स्वर्णिम इतिहास हमारी मेधाशक्ति की अद्वितीय राष्ट्रीयता को निखार दे रही है। 


उन्होनें कहा कि तकनीकी ज्ञान के साथ शिक्षाविद मेधावियों को रोजगारपरक शिक्षा की तरफ अग्रसर करें ताकि उनका भविष्य सुरक्षित हो सके। उन्होनें कहा कि आज की बदलती दुनिया में तलवार की लडाई नही बल्कि बौद्धिक क्षमता की लडाई है। 


प्रमोद तिवारी ने कहा कि सौर ऊर्जा तथा आधुनिक विज्ञान एवं चिकित्सा के साथ निर्माणपरक राष्ट्रीय उपलब्धियां हमारे सर्वश्रेष्ठ ज्ञानार्जन की देश दुनिया मे विशिष्ट क्षमता का बखान कर रही है। 


उन्होंने छात्र छात्राओं से कहा कि मंहगाई और बेरोजगारी के चलते जब उनके सामने भविष्य की कडी चुनौती आ खडी हुई है तो वह ज्ञान अर्जित करने के क्षेत्र मे लगन और मेहनत के साथ श्रेष्ठ से श्रेष्ठतम क्षमता विकसित करे। उन्होंने कहा कि बेहतर शिक्षा ही सामाजिक एवं राष्ट्रीय विकास का सुनहला भविष्य तय कर सकती है।


 राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने विद्यालय के प्रबंधक रहे पं. सरयू प्रसाद तिवारी एवं जिले के शिक्षामनीषी स्व. पं. मुनीश्वर दत्त उपाध्याय एवं पं. रामराज शुक्ल की भी स्मृतियों को नमन करते हुए कहा कि उनका व्यक्तित्व एवं सामाजिक निर्माण के क्षेत्र मे दिये गये योगदान मौजूदा पीढ़ी को भी सदैव निर्माण के क्षेत्र मे प्रेरणास्पद है। 


श्री तिवारी ने विद्यालय में शिक्षण कक्ष की छात्रो को सौगात देते हुए कहा कि नए भारत के निर्माण में वैज्ञानिक सिद्धांत की महत्ता भी रोज बढ़ती जा रही है। समारोह मे छात्र छात्राओं खुशबू, शिल्पी, दिव्यांशी, कल्पना, निखिल व प्रियंका ने सामाजिक एवं राष्ट्रीय चेतना पर आधारित मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी प्रस्तुतियां देकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। 


कार्यक्रम में सांसद प्रमोद तिवारी को एनसीसी कैडर्स की ओर से शानदार सलामी भी पेश की गयी। मुख्य अतिथि प्रमोद तिवारी मेधावियों को पुरस्कृत कर हौंसला आफजाई भी करते दिखे। 


शैक्षिक समारोह में आयोजन समिति द्वारा राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी तथा पं. श्यामकिशोर शुक्ल को भी स्मृति चिन्ह एवं अंगवस्त्रम प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्रामीण इण्टर कालेजेज के अध्यक्ष पं. श्याम किशोर शुक्ल व संचालन पवन प्रकाश द्विवेदी व चंद्रप्रकाश मिश्र ने संयुक्त रूप सेे किया।


 विद्यालय के प्रधानाचार्य राधेश्याम द्विवेदी ने शैक्षिक प्रगति आख्या प्रस्तुत की। इस मौके पर प्रतिनिधि भगवती प्रसाद तिवारी, मीडिया प्रभारी ज्ञानप्रकाश शुक्ल, पं. विनोद पाण्डेय, करूण पाण्डेय, डा. एनयू सिददीकी, दिलीप गौतम, मो. युसुफ, लल्लू पाल, मो. जुबेर, विधिदेव शुक्ल, रामफेर दुबे, शिवशंकर भुर्जी आदि रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे