Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नवाबगंज में अवैध अतिक्रमण पर चला बुलडोजर, मचा हड़कंप



पंश्याम त्रिपाठी 

गोण्डा:नवाबगंज थाना क्षेत्र के अशोकपुर गाँव के खेमीपुर मजरे में सरकारी भूमि पर अवैध कब्ज़े को खाली कराने के लिए प्रशासन का बुलडोजर एक बार फिर गर्जा। इस दौरान प्रशासन को जमीन पर वर्षो से काबिज दलितों के जबर्दस्त विरोध का सामना करना पड़ा। 


मिली जानकारी के अनुसार अशोकपुर गाँव के खेमीपुर मजरे में नवीन परती और ग्राम समाज की भूमि गाटा संख्या 1574 पर अवैध अतिक्रमण की शिकायत गाँव के ही रणविजय सिंह ने की थी। जिस पर कार्रवाई करते हुए रविवार को तहसीलदार पुष्कर मिश्रा के नेतृत्व में राजस्व टीम मय पुलिस फोर्स गाँव में पंहुची और सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा किए लोगों को अपना सामान हटाने के लिए कहा लेकिन अवैध कबजेदारों के घर की महिलाओं और युवकों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। 


गाँव की रहने वाली दलित महिलाओं विमला पत्नी रमेश, सुनीता पत्नी छट्ठीराम, सोम्मारी पत्नी सत्यनारायण, कलावती पत्नी झिन्नू, कुसुमा पत्नी रामनाथ सहित तमाम दलित महिलाओं ने कहा कि जमीन हरिजन आबादी की है और वह सब वर्षों से इस जमीन पर काबिज हैं। जिसका मुकदमा भी अपर सिविल जज (जूनियर डिवीजन) गोंडा के न्यायालय में चल रहा है। 


स्थानीय लेखपाल गौरव गांधी ने बताया कि विवादित जमीन नवीन परती और ग्राम समाज की भूमि है जिस पर लोगों ने अवैध अतिक्रमण कर रखा है। दलितों के उग्र विरोध प्रदर्शन को देखते हुए तहसीलदार ने उपजिलाधिकारी तरबगंज शत्रुघ्न पाठक और अतिरिक्त फोर्स के लिए वजीरगंज और मोतीगंज थाने में सूचना दी और जेसीबी के द्वारा अतिक्रमण हटाने का कार्य शुरू कराया। 


इस दौरान उग्र प्रदर्शन कर रहे दलितों ने सरकारी भूमि पर बने छप्पर और अन्य वस्तुओं में खुद आग लगा दी। देखते ही देखते आग ने कई छप्परों को आग ने अपने आगोश में ले लिया। सूचना मिलने के बाद मोतीगंज और वजीरगंज थाने से भी भारी पुलिस बल मौके पर पंहुच गया। दलितों और अधिकारियों के बीच लगभग दो घंटे तक वाद-विवाद चलता रहा। 


इस बीच अतिक्रमण पर प्रशासन का बुलडोजर लगातार चलता रहा। सूचना पर मौके पर पहुंचे उपजिलाधिकारी तरबगंज ने राजस्व टीम को सरकारी भूमि के चारों तरफ खाई करा कर खंभे गड़वाने और तार लगवाने के निर्देश और उपद्रव करने वाले लोगों पर कानूनी कार्रवाई करने का आदेश दिया । 


खबर लिखे जाने तक सरकारी भूमि पर अतिक्रमण हटाने और खाई बांधने का कार्य भारी पुलिस बल की मौजूदगी में चल रहा था। इस दौरान क्षेत्राधिकारी तरबगंज संसार सिंह राठी, थानाध्यक्ष वजीरगंज चंद्र प्रताप सिंह, अतिरिक्त प्रभारी निरीक्षक अरविंद यादव,उपनिरीक्षक सुनील सिंह, राजस्व टीम में लेखपाल राम प्रकाश पांडे, ओमप्रकाश वर्मा मौजूद रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे