Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सीमावर्ती क्षेत्रों में नेपाली मुद्रा की डिमांड बढ़ी, कमीशनखोरी समाप्त



उमेश तिवारी

महराजगंज:भारत- नेपाल के सीमावर्ती कस्बों में इस समय एकाएक नेपाली मुद्रा का डिमांड बढ़ गया है। जो व्यापारी या दुकानदार नेपाली मुद्रा लेने से कतराते थे अब वह बेझिझक नेपाली मुद्रा को भारतीय मुद्रा की तरह ही ले रहे हैं।

बता दें कि पहले कोई भी दुकानदार या व्यवसायी मुद्रा लेने पर उस पर दो या तीन पर्सेंट कमीशन लेता था। लेकिन अब यह मुद्रा बराबर पर चल रहा है। नेपाली मुद्रा का कोई कमीशन नहीं लग रहा है।


जानकारों का मानना है कि पड़ोसी राष्ट्र नेपाल से बड़े पैमाने पर सोने और चांदी की तस्करी बढ़ गई है। जिसके कारण नेपाल में नेपाली मुद्रा की डिमांड बढ़ गई है । नेपाली मुद्रा से ही सोने का नेपाल में खरीद-फरोख्त होता है। जिसका सीधा असर सीमावर्ती क्षेत्रों में देखने को मिलता है। 


यही कारण माना जा रहा है कि सीमावर्ती क्षेत्रों में नेपाली मुद्रा का डिमांड काफी बढ़ गया है। भारतीय मुद्रा की तरह ही नेपाली मुद्रा का चलन भी भारतीय सीमा में प्रचलन में है। इस समय नेपाली मुद्रा परिवर्तन पर किसी तरह का कोई कमीशन नहीं लिए जा रहे हैं। जो क्षेत्र के हर वर्ग में चर्चा का विषय बना हुआ है।


भारतीय नेपाली मुद्रा परिवर्तन के धंधे में जुटे लोगों का कहना है कि यह पहला मौका है कि नेपाली मुद्रा की डिमांड बड़ी तेजी से बढ़ी है। नेपाली मुद्रा के परिवर्तन पर किसी तरह का कोई कमीशन नहीं लग रहा है, जो चर्चा का विषय बना हुआ है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे