Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

आरएसपी के हटने के बाद क्या हो जाएगा चीन समर्थक प्रचंड सरकार का अंत?



गठबंधन से अलग हुई आरएसपी , मंत्रियों ने दिए इस्तीफे

उमेश तिवारी

काठमांडू / नेपाल:न्‍यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, नेपाल के सत्तारूढ़ गठबंधन से हटने का फैसला राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी (आरएसपी) ने रविवार (5 फरवरी) को किया, जब प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने आरएसपी के तेजतर्रार अध्यक्ष रबी लामिछाने  को हाल ही में अपनी नागरिकता फिर से हासिल करने के बाद गृह मंत्री के रूप में बहाल करने से इनकार कर दिया। 'प्रचंड' के इनकार से आरएसपी के केंद्रीय सदस्य और सांसद खफा हो गए, और फिर एक संयुक्त बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया कि वे सत्तारूढ़ गठबंधन से हट जाएंगे। 


रबी लामिछाने, जो नेपाल के डिप्‍टी पीएम थे, उन्‍हें हाल ही में अपना पद छोड़ना पड़ गया था, नेपाली सुप्रीम कोर्ट ने उनकी नागरिकता को अयोग्‍य घोषित कर दिया था। जिसके बाद उन्‍हें सभी जिम्‍मेदारियों से मुक्‍त कर दिया गया था। 


चौथी सबसे बड़ी पार्टी के चीफ हैं लामिछाने 


48 वर्षीय लामिछाने पिछले साल नवंबर में हुए चुनाव के दौरान चितवन-2 निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए थे। नेपाल के सुप्रीम कोर्ट द्वारा 27 जनवरी को एक फैसले के बाद उन्होंने अपना विधायक का दर्जा खो दिया, फैसले में कहा गया था कि संसदीय चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने जो नागरिकता प्रमाणपत्र प्रस्तुत किया था, वह अमान्य था। इसके बाद, उन्होंने अपना मंत्रिस्तरीय पोर्टफोलियो और पार्टी की अध्यक्षता भी खो दी क्योंकि उन पदों को धारण करने के लिए नेपाली नागरिक होने की आवश्यकता है।


पीएम प्रचंड ने नहीं मांगी लामिछाने की मांग 


काठमांडू पोस्ट समाचार पत्र के अनुसार, विगत 29 जनवरी को, लामिछाने ने अपनी नागरिकता फिर से हासिल कर ली, जिसके बाद उन्होंने प्रचंड से मुलाकात की और मांग की कि उन्हें उनके पूर्व कैबिनेट पद पर बहाल किया जाए। लेकिन नेपाल के प्रधानमंत्री नरम पड़ने के मूड में नहीं थे। 


लामिछाने को पिछले साल 26 दिसंबर को उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री नियुक्त किया गया था। लामिछाने द्वारा शुरू की गई आरएसपी ने संघीय चुनावों में 20 सीटें जीतीं, जिससे संसद में इसकी चौथी सबसे बड़ी ताकत बन गई।


पहले पत्रकार थे लामिछाने


लामिछाने राजनेता बनने से पहले एक पत्रकार थे। 2013 में सबसे लंबे समय तक चलने वाले टाक शो की मेजबानी के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बनाने का प्रयास करते हुए उन्‍होंने प्रसिद्धि हासिल की थी। 


रविवार को आरएसपी की केंद्रीय कमेटी की संयुक्त बैठक के बाद आयोजित प्रेस कान्‍फ्रेंस में लामिछाने ने कहा कि पहले भी उन्हें कई विवादों में फंसाने की कोशिश की गई, लेकिन वह हमेशा इससे बचने में कामयाब रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे