Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

अमेठी:जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बोर्ड परीक्षा को सकुशल एवं नकल विहीन कराने हेतु बैठक सम्पन्न



 अलीम खान

अमेठी, जिलाधिकारी  राकेश कुमार मिश्र की अध्यक्षता में अगामी 16 फरवरी 2023 से हाईस्कूल एंव इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं नकल विहीन कराने के लिए जिला पंचायत रिसोर्ट सेंटर के सभागार में परीक्षा की व्यवस्था में लगे जोनल/सेक्टर/स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं केन्द्र व्यवस्थापकों के साथ बैठक की गई। जिसमें जिलाधिकारी ने कहा कि बोर्ड परीक्षा- 2023 में हाई स्कूल में कुल 28691 परीक्षार्थी है जिसमें 14954 बालक व 13737 बालिका तथा इंटरमीडिएट में 23061 परीक्षार्थी है जिनमें 11690 बालक व 11371 बालिका है। सरकार की मंशानुसार नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्व है। इसलिए सभी जोनल/सेक्टर/स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं केन्द्र व्यवस्थापकों का दायित्व बनता है कि वे जनपद में बनाये गये सभी 91 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा की पवित्रता को बनाए रखने एवं सुचितापूर्ण ढंग से बोर्ड परीक्षा को सम्पन्न करायेगें। उन्होने यह भी बताया कि जिले को 17 सेक्टरों में विभाजित कर सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। जो अपने अपने सेक्टरों के  अंतर्गत परीक्षा केन्द्रो पर परीक्षा अवधि के समय भ्रमणशील रहकर नकल विहीन एंव शान्तिपूर्ण वातावरण में परीक्षा सम्पन्न करायेगें। इसके अलावा सभी उप जिलाधिकारियों को अपने अपने सबडिबीजन के ओवरआल इन्चार्ज बनाया गया है। जो जोनल मजिस्ट्रेट के रूप में परीक्षा के दौरान भी भ्रमणशील रहकर नकल विहीन एंव शान्तिपूर्ण ढंग से परीक्षा सम्पन्न करायेगें। इसके अलावा जिले में 04 उड़नदस्ता टीमों का भी गठन किया गया है जो परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रों पर व्यापक निगरानी कर नकलचियों पर नकेल कसने के साथ ही विधिक कार्यवाही भी सुनिश्चित करेगें। 

उन्होने बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन सम्पन्न कराने के लिए सभी सम्बन्धित जोनल/सेक्टर/स्टैटिक एंव विभागीय अधिकारियों तथा केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया है कि पूरी परीक्षा में ईमानदारी से सौपे गये दायित्वो का पालन कर नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराये, परीक्षा केन्द्रों पर छात्र/छात्राओं को कोई दिक्कत न हो इसलिए मानक के अनुरूप सीटिंग व्यवस्था, लाइट, पेयजल, शौंचालय, सी0सी0टी0वी0, सहित अन्य आधार भूत सुविधाएं तथा अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाए।

         उन्होने यह भी निर्देश दिये कि परीक्षा के दौरान परीक्षा दे रहे छात्र-छात्राओं के लिए मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, कैलकूलेटर आदि लेकर जाना पूर्णतयः वर्जित रहेगा इसका अक्षरशः पालन कराया जाए, इसके साथ ही परीक्षा केन्द्र से 200 मीटर की दूरी से ही प्रवेश पूर्णतयः वर्जित रहेगा। उन्होने कहा कि परीक्षा केन्द्रो पर यदि औचक निरीक्षण के दौरान कोई कमी पायी तो सम्बन्धित परीक्षा केन्द्रों के केन्द्र व्यवस्थापक के साथ ही स्टैटिक/सेक्टर मजिस्ट्रेटों पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होने बोर्ड परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि परीक्षा के दौरान पूर्व से आवंटित परीक्षा केन्द्रों के केन्द्र व्यवस्थापकों के साथ मीटिंग करना, परीक्षा के पूर्व केन्द्रों का निरीक्षण कर परीक्षा की सभी आवश्यक तैयारियों की समीक्षा करना, परीक्षा अवधि में प्रत्येक दिवस दोनों पालियों में नियमित अन्तराल पर परीक्षा केन्द्रों का अनिवार्य रूप से निरीक्षण/पर्यवेक्षण करेंगे। परीक्षा केन्द्रों में नियमित सी0सी0टी0वी0 कैमरों तथा वाइस रिकार्डर आदि की जाॅच करेंगे। प्रश्न-पत्रों एवं उत्तर पुस्तिकाओं के सुरक्षित रख रखाव की व्यवस्था देखेंगे। संवेदनशील/अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों का सघन जाॅच करना और सशस्त्र पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था कर दी गई है। परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्र के पास भीड़ इक्कट्ठा न होने पाय। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि परीक्षा अवधि में परीक्षा व्यवस्था से जुड़े व्यक्तियों से इतर बाह्य व्यक्तियों का परीक्षा केन्द्र में प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित इसका कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। बैठक का संचालन जिला विद्यालय निरीक्षक उदय प्रकाश मिश्र ने किया। 

             इस अवसर पुलिस अधीक्षक इलामारन जी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एके सिंह, जिला विकास अधिकारी तेजभान सिंह, जिला आबकारी अधिकारी आरके वर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी  संगीता सिंह, सहित सभी जोनल/सेक्टर/स्टैटिक मजिस्ट्रेट/सचल दल, केन्द्र व्यवस्थापक एवं अतिरिक्त बाह्य केन्द्र व्यवस्थापकगण उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे