बस्ती:डीएम ने सॉवा, कोदों, रागी, मडुवा सहित अनाज का उत्पादन करने के लिए किसानों से किया अपील



सुनील उपाध्याय 

बस्ती : जिलाधिकारी श्रीमती प्रियंका निरंजन ने सॉवा, कोदों, रागी, मडुवा सहित 8 मोटा अनाज/श्रीअन्न का उत्पादन करने के लिए किसानों से अपील किया है। विकास भवन सभागार में आयोजित किसान दिवस में उन्होने कहा कि कृषि विभाग द्वारा शीघ्र ही इसका बीज उपलब्ध कराया जायेंगा। उन्होने मुसहा आयुष अस्पताल के विद्युतीकरण के लिए रू0 01 लाख दिलाने का आश्वासन दिया है। उन्होने सीवीओ को निर्देशित किया है कि मुसहा पशुचिकित्सालय में डाक्टर तैनात करें। उन्होने जिला गन्ना अधिकारी को निर्देशित किया कि मुण्डेरवा चीनी मिल गेट पर ही किसानों को प्रेसमड का वितरण सुनिश्चित करायें। 

विगत दिवस भानपुर में एक व्यक्ति की विद्युत फाल्ट सही करने के दौरान करन्ट लगने से मृत्यु हो जाने का मामला किसानों द्वारा उठाया गया। उन्होने किसानों को आश्वस्त किया है कि घटना की जॉच करायी जायेंगी तथा दोषी कर्मचारी को बर्खास्त किया जायेंगा। उन्होने पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता दिलाने का भी आश्वासन दिया। 

उन्होने निर्देश दिया है कि जिले की सभी चीनी मिलों में किसानों को प्रेसमड का वितरण प्रक्रिया में सरलीकरण करें तथा प्राथमिकता पर उन्हें उपलब्ध करायें। इसमें किसी प्रकार की शिकायत मिलने पर दोषी अधिकारी-कर्मचारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेंगी। इसका रजिस्टर मेनटेन करें तथा किसानों का मोबाइल नम्बर सहित विवरण दर्ज कराये ताकि इसका सत्यापन भी किया जा सकें। उन्होने गन्ना अधिकारी को गन्ना शोध संस्थान से गन्ना बीज उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होने किसानों को आश्वस्त किया कि बस्ती चीनी मिल का स्क्रैप निलामी कराकर वाल्टरगंज चीनी मिल के बकाये का भुगतान कराया जायेंगा। अठदमा चीनी मिल द्वारा किसानों के गन्ना का पिछले वर्ष का शतप्रतिशत भुगतान कर दिया गया है। इस वर्ष बेचे गये गन्ने का भी भुगतान शुरू हो गया है। 

उन्होने मुण्डेरवा चीनी मिल में पर्यावरण सुरक्षा के लिए सयंत्र लगवाने का निर्देश दिया है। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि किसानों के बीच जागरूकता गोष्ठी करने का सम्पूर्ण रिकार्ड फोटो सहित रखा जाय। गन्ना किसानों को अनुदान, बीज, दवा प्राथमिकता पर उपलब्ध करायें। 

उन्होने किसानों को बताया कि शासन के निर्देश पर निजी चिकित्सालयों से निःशुल्क अल्ट्रासाउण्ड कराया जायेंगा तथा इसका भुगतान सीधे चिकित्सालय को किया जायेंगा। उन्होने बताया कि वर्तमान में जिले में रेडियोलाजिस्ट नही है इसलिए ये दिक्कत आ रही है। 

       किसान दिवस में सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, पीडी कमलेश सोनी, डीडीएजी अनिल कुमार, अधिशासी अभियन्ता सरयू नहर खण्ड-4 राकेश कुमार गौतम, विद्युत के महेन्द्र मिश्र, ज्ञान प्रकाश, विभागीय अधिकारी श्रीमती मंजू सिंह, संदीप वर्मा, डा. अश्वनी तिवारी, संतोष दूबे, आर.एन. मौर्या, राजेश कुमार,  वैज्ञानिक डा. वी.बी. सिंह, किसान फूलचन्द्र चौधरी, टी.पी. पाण्डेय, ह्रदयराम वर्मा, अमिताभ चन्द, प्रभाकर वर्मा, आज्ञाराम वर्मा, रतीराम वर्मा, राजाराम, पारसनाथ चौधरी, भगवान दास, कन्हैया चौधरी उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने