Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

दिव्यांग महिला के मजदूर पति की ह्रदयाघत से मौत



बनारसी मौर्या/पं श्याम त्रिपाठी 

गोण्डा:नवाबगंज थाना क्षेत्र के नवाबगंज गिर्द गाँव में प्रतापगढ़ से मजदूरी करने आये व्यक्ति की ह्रदयाघात से मौत हो गई। मृतक की पत्नी नेत्रहीन है और परिवार एक दुधमुंहे बेटी सहित कुल तीन बच्चे हैं।

लगभग 05 दिन पहले प्रतापगढ़ जनपद के रानीगंज थाना अंतर्गत नहरपुर द्वारिका गाँव का रहने वाला गिरधारी पुत्र जानकी अपनी नेत्रहीन पत्नी नीशा और तीन बच्चों सहित परिवार के पालन-पोषण के लिए रोजगार की खोज में नवाबगंज आया था। पूरा परिवार नवाबगंज गिर्द गाँव के मझहन पुरवा में सुमेर के घर में किराए पर रहने लगा। रविवार को वह कुछ अन्य मजदूरों के साथ कहीं मजदूरी करने गया था। दोपहर में गिरधारी भोजन करने वापस अपने कमरे पर आया जहां खाना खाने के बाद उसे अपने सीने में तेज दर्द महसूस हूआ जिसके बाद वह अपनी पत्नी के साथ रिक्शे से नवाबगंज सीएचसी पंहुचा जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। पति के मरने से पत्नी निशा का रो-रोकर बुरा हाल हो गया। जिसके जीवन में नेत्रहीनता के कारण पहले ही अंधेरा था पति की मौत के बाद यही अंधेरा अब दुख-तकलीफ के घने साये में बदल चुका है। मृतक की पत्नी नीशा के एक पुत्र अभिराज उम्र 08 वर्ष, एक बेटी नायशा उम्र  साढ़े 03 वर्ष और गोद में 10 माह की बेटी आयशा है। इस परिवार पर टूटे दुखों के पहाड़ को देखकर सीएचसी पर मौजूद हर इंसान द्रवित हो गया।सभी की आंखों में आंसू थे और मन में मदद की भावना। 


सीएचसी अधीक्षक डॉ विनयेश त्रिपाठी और कर्मचारियों ने पेश की मानवता की मिशाल -

मानव ह्रदय को झिंझोड देने वाली इस घटना की जानकारी होने पर सीएचसी अधीक्षक ने निशा को ढांढस बंधाया। शोकाकुल परिवार को घर वापस भेजने लिए वाहन की व्यवस्था से लेकर बच्चों के भोजन एवं रास्ते के खर्च के साथ अंतिम संस्कार तक की व्यवस्था करते हुए मृतक के परिवार को वापस घर भेज दिया। इस दौरान सीएचसी पर मौजूद कर्मचारियों ने भी शोकाकुल परिवार को ढांढस बंधाया और यथासंभव सहायता भी की। 

सीएचसी के कर्मचारियों के इस मानवता से परिपूर्ण कार्य की चारों तरफ सराहना हो रही है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे