Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रदेश में निवेशकों के लिए बेहतर माहौल बना रही है सरकार : प्रभारी मंत्री



उमेश तिवारी

महराजगंज जनपद के प्रभारी मंत्री व राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आयुष, खाद्य सुरक्षा व औषधि प्रशासन दयाशंकर मिश्र "दयालु" के भ्रमण कार्यक्रम के दौरान निवेशकों से बात की। निवेशकों से वार्ता के दौरान मंत्री ने निवेशकों की समस्याओं को भी सुना और उनके निस्तारण हेतु सभी जरूरी सहयोग का आश्वासन दिया। वार्ता के दौरान मंत्री ने विधायक सिसवा की शिकायत का संज्ञान लेते हुए जीएम डीआईसी को निर्देश दिया कि व्यवसायिक भूखंडों पर आवास बनाकर रहने वालों को नोटिस जारी कर उचित कार्यवाही करें और जरूरत होने पर भूखंड को खाली करवाते हुए किसी अन्य उद्यमी को दें। 


उन्होंने बैंकों से निवेश प्रस्तावों के संदर्भ में सहयोग करने और और पारदर्शी व समयबद्ध ढंग से ऋण आवेदनों को निस्तारित करने का निर्देश दिया। निवेश हेतु चरित्र सत्यापन पर उन्होंने पुलिस अधीक्षक डा0 कौस्तुभ से जानकारी ली। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी निवेशकों से अनुरोध है कि चरित्र सत्यापन के संदर्भ में 15 दिन की समय-सीमा निर्धारित है और अगर ऑनलाइन आवेदन पर निर्धारित समयसीमा में चरित्र सत्यापन नहीं होता है, तो सूचित करें। संबंधित अधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी।


मंत्री दयालु ने निवेशकों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार प्रदेश में बेहतर निवेश माहौल का निर्माण कर रही है। सिंगल विंडो सिस्टम के माध्यम से प्रक्रिया को सरल किया गया है, ताकि निवेशकों के धन व समय को जाया होने से बचाया जा सके। मुख्यमंत्री के प्रयास से प्रदेश को लगभग 35 लाख करोड़ का निवेश प्रस्ताव मिला है। इसमें 09 लाख करोड़ का प्रस्ताव पूर्वांचल में मिला है। यह साबित करता है कि प्रदेश और पूर्वांचल अब निवेशकों की पसंद बन गए हैं। उन्होंने कहा कि महराजगंज जनपद को लगभग 02 हजार करोड़ का प्रस्ताव मिलना प्रशंसनीय है। शासन प्रशासन इसे धरातल पर उतारने के लिए सभी तरह के सहयोग निवेशकों को उपलब्ध कराएगा। 


जनपद के निवेश प्रस्तावों के संदर्भ में जानकारी देते हुए उपायुक्त उद्योग अभिषेक प्रियदर्शी ने बताया कि  जनपद में प्राप्त कुल 180 प्रस्तावों पर एमओयू साइन किया गया है। इन प्रस्तावों के माध्यम से जनपद में 1904.25 करोड़ का निवेश होगा, जिनसे 10281 लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने बताया कि शासन स्तर पर ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी अगस्त माह में प्रस्तावित है। इस सम्बन्ध में 68 निवेशकों ने 6 माह के अन्दर अपना निवेश प्रारम्भ करने की बात कही है। इन प्रस्तावों द्वारा कुल रू0 672.21 करोड़ का निवेश प्राप्त होगा, जिससे 3838 रोजगार सृजन की सम्भावना है। इनके अतिरिक्त 12 इकाईयों द्वारा उत्पादन / सेवा प्रारम्भ हो गया है। जिसका कुल पूंजी निवेश रू0 56.20 करोड है।उन्होंने बताया कि  कुल 34 इकाईयो द्वारा अपने प्रोजेक्ट प्रारम्भ किये जा चुके हैं। इनका कुल पूंजी निवेश 273.41 तथा 2114 को रोजगार संभावित है। इन 34 इकाईयों में 01 हॉस्पिटल की ,06  होटल / इन / रिसार्ट / मल्टीप्लेक्स / मिनी मॉल , 03 फ्लोर मिल शामिल हैं।


इस अवसर पर मंत्री दयालु ने निवेशकों को निवेश प्रमाण-पत्र का वितरण किया गया। उन्होंने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना कोविड-19 के अंतर्गत जनपद महाराजगंज के कक्षा 9 अथवा उसके ऊपर की कक्षाओं में अध्यनरत चिन्हित 63 बच्चों के सापेक्ष 21 बच्चों को लैपटॉप का वितरण भी किया। कार्यक्रम में जनपद के प्रमुख निवेशकों में केएमसी हॉस्पिटल के डॉ. रफीक , राकेश गुप्ता , सुधाकर जयसवाल , विकास गुप्ता आदि ने अपनी बातों को रखा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे