Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

कर्नलगंज:चूहा व छछूंदर के मल मूत्र से इन बीमारियों का खतरा अभियान चला कर किया जागरूक



रजनीश/ ज्ञान प्रकाश                            करनैलगंज(गोंडा)। विशेष संचारी रोग दस्तक अभियान के तहत तीन ग्राम पंचायतों में बैठक करके जंतुओं से होने वाली बीमारियों के बारे में बताया गया। 


बुधवार को कृषि विभाग के तत्वधान में विशेष संचारी रोग दस्तक अभियान के तहत ग्राम अख्तियारापुर, विवियापुर अवधूत नगर व ग्राम बसेहिया के राजस्व ग्राम धौरहरा में जागरूकता बैठक आयोजित हुई। जिसे सम्बोधित करते हुये सहायक विकास अधिकारी कृषि आशीष कुमार साहू ने कहा कि चूहा व छछूंदर के मल मूत्र में पाए जाने वाले बैक्टीरिया के सम्पर्क में आने से लेप्टोस्पायरोसिप नामक बीमारी जन्म लेती है। 


जिसे रैट फीवर भी कहा जाता है। इसके चपेट में आने से तेज बुखार, सिर में अधिक दर्द, मांस पेसियों में दर्द होने के साथ ही त्वचा व आँखे लाल हो जाती हैं। जिससे मस्तिष्क रोग, गुर्दे की विफलता के साथ फेफड़े में रक्तश्राव, उच्चरक्तचाप व हृदय रोग होने की संभावना अधिक हो जाती है।


इस बीमारी से बचाव के लिए न्याय पंचायत प्रभारी राजेश कुमार ने बताया कि घर को चूहा व छछूंदर से मुक्त रखने, भोजन ढककर रखने, फल व सब्जियों को अच्छे से धो कर खाने, कूड़ा निस्तारण के लिये कूड़ेदान का प्रयोग करने, हीटरैट ग्लू टैप/पैड़ जैसे प्रभावी उत्पादों का उपयोग करके इस बिमारी से बचा जा सकता है। 


इस बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल चिकित्सक से सम्पर्क करके बचाव करें। डबल्यूएचओ से रामगोपाल, यूनिसेफ से वीरेन्द्र पांडेय के साथ क़ृषि विभाग के अनूप वर्मा, लवकुश वर्मा व हासिम अली सहित ग्रामीण मौजूद रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे