Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बलरामपुर:जन्मजात कटे होंठ व तलवों के इलाज के लिए हुआ पंजीकरण



अखिलेश्वर तिवारी 

जनपद बलरामपुर मे बच्चों में जन्मजात कटे होंठ और कटे तालू जैसी विकृतियों का पहचान और इलाज कर इन्हें दूर किया जा सकता है । ऐसे बच्चों को चिन्हित कर उनका इलाज करने के लिए राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) एवं स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट हेल्थ सिटी हॉस्पिटल, लखनऊ की ओर से जिले में छः दिवसीय पंजीकरण अभियान चलाया गया ।


 स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत यह अभियान 24 से 29 अप्रैल तक जिले के साथ-साथ ब्लॉकों में भी चलाया गया | आरबीएसके की मोबाइल हेल्थ टीम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, ग्राम-प्रधान, शिक्षा विभाग एवं हेल्थ सिटी हॉस्पिटल लखनऊ की टीम के संयुक्त प्रयास से कुल 61 मरीजों का पंजीकरण अभियान में किया गया ।



         मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुशील कुमार ने 29 अप्रैल को बताया कि पंजीकृत मरीजों का ऑपरेशन एवं सम्पूर्ण इलाज प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ वैभव खन्ना एवं डॉ आदर्श कुमार सीनियर प्लास्टिक सर्जन और उनकी टीम डॉ रोमेश कोहली प्लास्टिक सर्जन, डॉ एस पी एस तुलसी मैक्सिलोफेसियल सर्जन द्वारा लखनऊ स्थित हेल्थ सिटी ट्रामा सेंटर एवं सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के प्लास्टिक माइक्रोवस्कुलर कॉस्मेटिक एवं क्रेनियोफेशियल सर्जरी विभाग में सरकारी खर्च पर किया जाएगा । एसीएमओ  आरबीएसके के नोडल अधिकारी डॉ एस के श्रीवास्तव ने बताया कि कटे होंठ व कटे तालू की जन्मजात समस्या लगभग 3000 जीवित शिशुओं में से एक को हो सकती है । 


यह होंठ के दोनों तरफ या एक ही तरफ संभव है । सामान्यतः होठ के साथ तालू भी कटा होता है, किन्तु कभी-कभी केवल तालू के कटे होने की भी सम्भावना होती है । इसके लिए ब्लॉक स्तर पर मोबाइल हेल्थ टीम (आरबीएसके) का गठन किया गया है, जो बच्चों को चयनित कर इनका स्वास्थ्य परीक्षण करते हैं । इसके बाद इन बच्चों को मुफ्त में उपचार दिलाया जाता है । 


जन्मजात विकृतियों वाले बच्चों का इलाज कर उनके चेहरे पर मुस्कान लौटाने और आत्मविश्वास जगाने में स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के निदेशक डॉ वैभव खन्ना और डॉ आदर्श कुमार, हेल्थ सिटी ट्रामा सेंटर एवं सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल अहम् भूमिका निभा रहे हैं । डॉ वैभव खन्ना व उनकी टीम द्वारा अब तक 15000 से अधिक सफलतापूर्वक ऑपरेशन किये जा चुके है ।



गर्भावस्था में फोलिक एसिड गोली का सेवन जरूरी 

डॉ एस के श्रीवास्तव ने बताया कि फोलिक एसिड को गर्भावस्‍था का ‘सुपरहीरा’ कहा जाता है । यह विटामिन-बी का एक प्रकार है, जो हरी-पत्तेदार सब्जियों, अनाज एवं दाल में पाया जाता है । फोलिक एसिड पेट में पल रहे शिशु में स्पाइना बिफिडा जैसे तंत्रिका ट्यूब दोष को विकसित होने से बचाने के साथ अन्य जन्मजात विकृतियों जैसे- खंड तालु (क्लैफ्ट पैलेट) आदि को भी रोकने में मदद करता है । 


स्वास्थ्य केन्द्रों पर व वीएचएसएनडी सत्रों पर एएनएम द्वारा प्रसव पूर्व जांच के दौरान गर्भवती को आयरन फोलिक एसिड गोली दी जाती है । डीईआईसी मैनेजर सितांगशु रजक ने बताया जन्म से कटे होंठ के ऑपरेशन के लिए बच्चे की आयु कम से कम पांच माह तथा कटे तालू के लिए नौ माह होनी चाहिए । 


सही समय पर सर्जरी कराने से नतीजा बेहतर होता है । किसी कारणवश अभियान में पंजीकरण कराने से वंचित रह गए लोग स्माइल ट्रेन संस्था के प्रतिनिधि नीरज कुमार शर्मा के मोबाइल नंबर 9454159999 या 9565437056 पर संपर्क कर सकते हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे