Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

निकाय चुनाव को लेकर भारत नेपाल से सटी महराजगंज जिले की समूची सीमा 48 घंटे रहेगी सील , जानिए किसे किसे रहेगी छूट



उमेश तिवारी

 महराजगंज :चुनाव में असामाजिक तत्वों पर अंकुश लगाने के लिए भारत-नेपाल सीमा सील की गई है। दोनों देशों के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में इसका निर्णय पहले ही लिया जा चुका था। पुलिस व एसएसबी के जवानों ने जिले की 82 किलोमीटर लंबी भारत-नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ा दी है। इस दौरान मालवाहक वाहनों को आने- जाने दिया जाएगा। 


इनको रहेगी आवागमन की अनुमति

सीमा सील होने के दौरान भारत-नेपाल के अलावा तीसरे देश के नागरिकों को सीमा से आने जाने-जाने अनुमति मिलेगी। पर्यटक बसों, अन्य राज्यों के या जिन पर्यटक बसों का पहले से तीर्थ स्थानों पर जाने का कार्यक्रम तय है, उन्हें आने-जाने दिया जाएगा। एंबुलेंस, फायर सर्विस, सेना के वाहन और इमरजेंसी वाहनों को आने-जानै की अनुमति रहेगी। भारत-नेपाल के नागरिकों को इमरजेंसी में आने-जाने दिया जाएगा। भारत-नेपाल के नागरिकों को इमरजेंसी में आने-जाने दिया जाएगा।


 छात्रों, मरीज, पर्यटक, ट्रेन टिकट, प्लेन टिकट, शादी के वाहनों आदि को शादी कार्ड दिखा कर आने-जाने दिया जाएगा। सीमा सील होने के दौरान आईडी दिखाकर आने-जाने का कारण दस्तावेज सहित बताना होना। भारतीय व नेपाली कस्टम एजेंटों को सीमा से आने-जाने की अनुमति होगी। उनका अपना कस्टम का आईडी साथ रखना होगा। 


सीमा पर फंसे सैकड़ों लोग

यूपी में निकाय चुनाव के कारण सीमा सील होने की सही जानकारी अनेक प्रांतों के लोगों को न रहने से उन्हें परेशानी हो रही है। 


मंगलवार की शाम दोनों ओर सैकड़ों लोग फंस गए। इसके कारण एक बार अफरातफरी की स्थिति मच गई। प्रशासन ने सख्त हिदायत देकर फंसे लोगों को सीमा से आने-जाने की अनुमति दी। चौकी इंचार्ज सोनौली अमित सिंह ने कहा कि सीमा सील कर दी गई है। अब मतदान की समाप्ति तक किसी को आने- की अनुमति नहीं होगी।


होटलों की बुकिंग कैंसल

सीमा सील होने से बहुत लोगों ने नेपाल में होटलों की बुकिंग कैंसिल करा दी है। टूर एंड ट्रैवेल एजेंट बेलहिया श्रीचंद गुप्ता ने बताया कि सीमा सील होने की सही जानकारी न होने के कारण अपने वाहनों से आने वा पर्यटक सबसे ज्यादा परेशान हैं। 


पर्यटक बसों को तो एंट्री मिलेगी, लेकिन प्राइवेट वाहनों को एंट्री न मिलने के कारण लोग बुकिंग कैंसिल करा रहे हैं। जानकारी न होने के कारण अपने वाहनों से आने वाले पर्यटक सबसे ज्यादा परेशान हैं। पर्यटक बसों को तो एंट्री मिलेगी, लेकिन प्राइवेट वाहनों को एंट्री न मिलने के कारण लोग बुकिंग कैंसिल करा रहे हैं।


इस संबंध में उपजिलाधिकारी नौतनवां दिनेश कुमार मिश्र ने बताया कि निकाय चुनाव को लेकर भारत-नेपाल सीमा 48 घंटे तक सील रहेगी। बेवहज आने-जाने वालों और पैदल यात्रियों के लिए सीमा पूरी तरह से बंद रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे