Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नवाबगंज में सांता क्रूज संस्था हजारों लोगों का लाखो लेकर हुई फरार



पं श्याम त्रिपाठी/बनारसी मौर्या 

नवाबगंज गोंडा। थाना क्षेत्र के दर्जनों गावों के हजारों घरो में संचालित सांता क्रूज डेवलेपर संस्था द्वारा हजारों लोगो का लाखो रूपये लेकर फरार होने का मामला प्रकाश में आया है। इस संबंध में संस्था में कार्यरत क्षेत्रीय लोगो द्वारा गुरुवार को नवाबगंज थाने पर लिखित शिकायत की गयीं।



काली प्रसाद सहित दर्जनों शिकायतकर्ताओ ने बताया की छः माह पूर्व सांता क्रूज संस्था ने नवाबगंज में घऱ घऱ बच्चों को शिक्षित करने हेतू अपना ऑफिस नवाबगंज कोल्ड स्टोर चौराहे के निकट दिनेश सिंह के मकान में संचालित किया था. संस्था में बिहार के तीन लोग प्रमुख रूप से शामिल थे उनके द्वारा क्षेत्र में 3 बच्चो को पढ़ाने हेतू एक होम ट्युटर की नियुक्ति की जाने लगी. 



जिनसे रजिस्ट्रेशन के लिए 3950 रूपये भी जमा कराये गए. संस्था द्वारा लोगो को जोड़ने के लिए फील्ड ऑफिसर पद पर भी नियुक्ति की गयीं. जिनसे 400रूपये लिए गए.6 माह में क्षेत्र के हजारों लोग इस संस्था से जुड़े सभी को ज्यादा से ज्यादा भर्ती करवाने के लिए प्रोत्साहन के रूप में सिलाई मशीन, स्कूटी, कैश आदि देने की भी बात कही गयीं. 



बुधवार को संस्था के ब्रांच मैनेजर धर्मराज पुत्र रामबालक निवासी पूर्वी चम्पारण विहार द्वारा अपने जन्मदिन की बात कहकर लोगो को यह ऑफर दिया गया की आज मेरे जन्मदिन पर मात्र 1150 रूपये में होम ट्युटर जोड़ें जायेंगे. और अधिक लोगो को जोड़ने पर उपहार भी दिया जायेगा. हजारों लोगो ने मिलकर भारी संख्या में लोगो को जोड़ा। 



सभी कैश ब्रांच मैनेजर द्वारा अलग अलग खातों पर मंगा लिया गया। शाम तक सब कुवह ठीक था. किन्तु रात्रि में 9 बजे के करीब ज़ब संस्था के कुछ लोगो द्वारा बात करने का प्रयास किया गया तो मैनेजर सहित साथ में काम करने वाले दो अन्य कर्मियों का भी नंबर बंद पाया गया. 



लोगो ने सुबह ज़ब ऑफिस पर संपर्क किया गया तो ऑफिस पर कोई मौजूद नहीं था. मकान मालिक पूँछा तो उन्होंने भी इसकी जानकारी ना होना बताया. फ्राड होने की जानकारी होने पर लोगो ने उक्त मामले की शिकायत नवाबगंज थाने पर दी है।इस संबंध में प्रभारी निरीक्षक करुणाकर पाण्डेय ने बताया की तहरीर मिली है जाँच कर विधिक कार्यवाही की जाएगी।



 इन लोगो के नाम हैं शामिल

संस्था को क्षेत्र में संचालित करने वाले तीन लोगो के नाम शामिल है.जिसमे 1.धर्मराज पुत्र रामबालक पता -वार्ड संख्या -5 फुतवरिया सुगौती, पूर्वी चम्पारण विहार, 2.शनि कुमार शर्मा, 3. सुमनेस कुमार पुत्र दुर्योधन, पता - धनौली रामपुर दोहरी घाट मऊ उत्तर प्रदेश



शिकायत करने वाले लोगो के नाम

कालिप्रसाद, किशोरिलाल, श्रीकृष्ण, सार्जन बाल्मीकि, शिवनारायण, संदीप चतुर्वेदी, रामनाथ, सुरेन्द्र कुमार, अनूपा, माला, मीरा, उषा आदि नाम शामिल हैं.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

Bottom Ad