Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

हिंसक तेंदुए के लोकेशन पता करने के लिए वन विभाग ने लगाए कैमरे,ग्रामीणों में दहशत व्याप्त



कमलेश

खमरिया खीरी:उत्तर खीरी वन रेंज धौरहरा क्षेत्र में हिंसक तेंदुओं की दहशत थमने का नाम नहीं ले रही है। एक तरफ जहां वन विभाग पिजंडे लगाकर तेंदुओं को पकड़ने के लिए कड़ी मशक्तत कर रहा है वही आये दिन कोई न कोई नया तेंदुआ क्षेत्र में आकर नित नई घटना को अंजाम देकर दहशत फैलाए रहा है। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए बीती रात सुजई कुण्डा मार्ग पर तेंदुए ने एक गाय को मौत के घाट उतार दिया,जिसको देख उसी मार्ग से गुजर रहे ग्रामीण उसे देखकर खौफजदा हो गए। वही ग्रामीणों की आहट पाकर तेंदुआ गाय को छोड़कर गन्ने के खेत मे जाकर छुप गया। जिसकी सूचना पाकर वन विभाग ने लोगों दे सावधानी बरतने को कह नाइट विजन कैमरे लगाने का काम शुरू कर दिया है।धौरहरा वन रेंज में एक सप्ताह पहले ही दहशत का पर्याय बने एक नर तेंदुए को वन विभाग ने पकड़कर दुधवा के जंगल मे छोड़कर राहत की सांस ली थी वही बीती रात पुनः  एक तेंदुए ने सुजई कुण्डा पंडित पुरवा मार्ग पर दुबगट्टा पुल के पास घूम रही एक गाय का शिकार कर लोगों में दहशत फैला दी है। जिसे उसी मार्ग से गुजर रहे लोगों ने जब उसे देखा तो डरकर वह लोग पास के गांव में जाकर लोगों को तेंदुए की जानकारी दी जहां से गांव से कई लोगों के आ जाने से तेंदुआ गाय को छोड़ मौके से भाग गया। 

वन विभाग की टीम मौके पर पहुँचकर नाईट विजन कैमरे लगाए

तेंदुए की आमद होने की ग्रामीणों से सूचना पाकर मौके पर पहुचे वन कर्मचारी राजेश कुमार दीक्षित बताते हैं कि ग्रामीणों द्वारा बताया जा रहा है कि बाघ ने गाय का शिकार किया है जबकि पग चिह्नों से अभी स्पष्ट नहीं हो पा रहा है।

वही वन क्षेत्राधिकारी एनके चतुर्वेदी ने बताया की पग चिन्हों के अनुसार प्रथम दृष्ट्या तेंदुआ ही है जिसकी गतिविधि जानने के लिए नाइट विजन कैमरा लगाए गए हैं कैमरे में कैद होने के बाद ही उसको पकड़ने की क़वायद शुरू की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे