Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नवाबगंज:हाइटेंशन लाइन टूट कर खेत में गिरी, बीघा गेंहू की फसल जलकर राख



पं श्याम त्रिपाठी/बनारसी मौर्या 

नवाबगंज (गोंडा) क्षेत्र के किशुनदास पुर गांव में खेत के ऊपर से होकर गुजरने वाली जर्जर हाई टेंशन लाइन अचानक टूट कर खेत में गिर गई जिससे लगभग 07 बीघा गेंहू की फसल जलकर राख हो गई।

किशुनदास पुर गांव निवासी किसान रामनाथ शुक्ला पुत्र राम सूरत ने बताया उनके खेत के ऊपर से होकर 11000 हाई टेंशन लाइन गुजरती है जो कि अत्यंत जर्जर है। 04 वर्ष पूर्व भी हाइटेंशन लाइन टूट कर खेत में गिरी थी तब भी फसल का नुकसान हुआ था। कई बार शिकायत किए जाने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हुई। बुधवार की सुबह करीब 08:45 पर हाइटेंशन लाइन टूट कर खेत में गिर गई जिससे गेंहू की लगी फसल में आग लग गई आसपास के खेत में गेंहू काट रहे लोगों के शोर मचाने पर पंहुचे ग्रामीणों ने कडी मशक्कत के बाद आग बुझाई लेकिन तब तक लगभग 07 बीघा गेंहू की फसल जलकर राख हो चुकी थी। पीड़ित ने बताया कि फोन करने के घंटों बाद भी फायर ब्रिगेड मौके पर नहीं पंहुची। स्थानीय लेखपाल बलवंत गुप्ता ने बताया कि मौके पर क्षति का आंकलन कर रिपोर्ट तहसील को भेज दी गई है फसल का मुआवजा दिलाया जायेगा। इस संबंध में स्थानीय जेई मुकेश अस्थाना ने कहा कि मामले की जानकारी है। जर्जर तारों को बदलने का कार्य एक प्राइवेट कंपनी कर रही है। फसल के नुकसान के बारे में वो कोई जवाब नहीं दे पाये।

यहां भी लगी आग

क्षेत्र के लौवावीरपुर गाँव में महंगूपुर मोड़ के पास दोपहर करीब 2 बजे अचानक आम के बाग में आग लग गयी। उसी के बगल रामकुमार यादव का खेत है जिसमें कटे हुए गेहूं के डांठ पड़े हुए थे। तेज हवा के चलते आग देखते ही देखते पूरे बाग में फ़ैल गयी। आसपास के लोग भी मौके पर पहुंचे। लोगों के प्रयास से आग पर काबू पाया गया। बाग में लगे बांस की दो कोठ में आग पकड़ लेने से काफी देर तक आग की लपटे उठती रहीं। वहीं डायल 112 को कई बार संपर्क करने के बाद भी फोन नहीं लग सका।

वहीं क्षेत्र के चौखड़ियां गाँव के मजरे बरखंडी पुरवा में सुबह 9 बजे घूर में सुलग रही आग से रघुराज सिंह पुत्र राम लगन के पशु शेड में लगी आग में एक छप्पर जल कर राख हो गया साथ छप्पर में बंधी दो भैंस आंशिक रूप झुलस गईं साथ ही पशु शेड में रखा अन्य आवश्यक सामान भी जल गया। हल्का लेखपाल राहुल अग्रहरी ने बताया कि सूचना मिलते ही मौके पर पंहुच कर क्षति का आंकलन कर रिपोर्ट भेज दी गई है ।लेखपाल ने पीड़ित परिवार को ढांढस भी बंधाया।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे