Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

वजीरगंज: बिना काम कराए ही करा लिया लाखों का भुगतान, डीएम से की शिकायत




डॉ ओपी भारती

वजीरगंज गोण्डा:विकास कार्यों को कागजों में दिखाकर भारी-भरकम बजट की धनराशि का भुगतान निकालने की शिकायत डीएम से की गई है। 


शिकायत में बताया गया कि ग्राम प्रधान व प्रतिनिधि द्वारा बिना कार्य कराये ही 58 लाख रुपये का भुगतान करा लिया है। चार साल बाद हुई शिकायत के बाद प्रधान व सचिव ने आनन-फानन में कार्य तो शुरू कराया, लेकिन गुणवत्ता विहीन कार्य कराने का मामला सामने आया है।

   

वजीरगंज विका खंड की ग्राम पंचायत महादेवा में बिना कार्य कराये अनियमित भुगतान के संबंध में राम बरन गोस्वामी द्वारा शपथ पत्र के साथ डीएम से शिकायत की है। पत्र में आरोप लगाया कि ग्राम सभा में पुलिया निर्माण, आरसीसी व इंटरलाकिंग सड़क निर्माण के नाम पर बिना कार्य कराये चार साल पूर्व लाखों रुपयों का भुगतान करा लिया गया है।


 शिकायत के बाद उच्चाधिकारियों को भनक लगते ही प्रधान व सचिव ने आनन-फानन में कार्य तो शुरू करा दिया। लेकिन पुलिया ल खडंजे के निर्माण में मानक विहीन दोमा व पीले ईंट का प्रयोग किया जा रहा है। आरोप है कि विकास कार्यों में न तो गुणवत्ता के मानकों का ध्यान दिया जा रहा है न ही ग्राम पंचायत के मनरेगा मजदूरों कों कार्य पर रखा जा रहा है। 


बाहरी मजदूरों व ठेकेदारों द्वारा कार्य को किसी तरह से पूरा कराकर निकाली गई रकम को फिर से हड़पने का प्रयास किया जा रहा है। शिकायत कर्ता ने पत्र में आरोप लगाया है कि प्रधान व रोजगार सेवक एक ही घर के होने से यहां विकास कार्यों की पूरी रकम बिना कार्य कराये ही हड़प ली जाती है। आरोप यह भी है कि वर्ष 015 के पंचायत चुनाव में शीतला प्रसाद प्रधान निर्वाचित हुए थे। 


इनके बेटे फौजदार जो कि ग्राम समा के रोजगार सेवक हैं। और ये प्रधान प्रतिनिधि के रुप में कार्य भार देख रहे थे। वर्ष 020 के पंचायत चुनाव में रोजगार सेवक की मां  सुषमा देवी प्रधान पद के लिए निर्वाचित हुईं। जबकि शासन का निर्देश है कि ग्राम प्रधान के घर का कोई भी सदस्य इस पद पर नहीं रह सकता, लेकिन विकास खंड में सभी नियमों-निर्देशों को ताख पर रखकर कार्य हो रहा है।

  

इस संबंध में खंड विकास अधिकारी शेर बहादुर ने बताया कि जिले से पत्र आया था। जिस पर जांच कमेटी गठित की गई। जल्द ही रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जायेगी।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे