Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

अयोध्या:समाजसेवी ने प्रतियोगिता में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को किया सम्मानित



वासुदेव यादव

अयोध्या। आरएलबी इंटर कॉलेज द्वारा जिला स्तरीय सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र छात्राओं को बाल शिक्षण संस्थान दर्शननगर में सम्मानित किया गया।


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ समाजसेवी सुरेश यादव ने मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किए। 


इसके साथ ही स्कूल के छात्र छात्राओं ने सरस्वती वंदना और स्वागत गीत प्रस्तुत किए।

  

पुरस्कार वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए समाजसेवी सुरेश यादव ने कहां कि बिना शिक्षा के मानव जीवन अधूरा है। 


साथ ही कहा कि समय के अनुसार शिक्षा जरूरी है। वर्तमान समय के अनुसार आधुनिक शिक्षा पर जोर दिया जाना चाहिए। 


आज का युग विज्ञान कंप्यूटर और अंग्रेजी का है इसमें छात्रों को महारत हासिल करनी चाहिए। 


उन्होंने कहा कि शिक्षक एक दीपक के समान होता है जो दूसरों को प्रकाश वान करता है उन्होंने कहा कि छात्रों के अभिभावक और अध्यापकों का परम कर्तव्य है कि सभी छात्रों के भविष्य का निर्माण करें उन्हें सही शिक्षा और मार्गदर्शन प्रदान करें साथ ही उन्हें संस्कारवान भी बनाएं। 


शिक्षा का उद्देश्य मात्र नौकरी नहीं होनी चाहिए शिक्षा का उद्देश्य समाज को जागरूक करना और लोगों को सही दिशा प्रदान करना होना चाहिए।


उन्होंने जिला स्तरीय सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में शामिल सभी बच्चों को बधाई दी साथ ही जो छात्र-छात्राओं ने उत्कृष्ट स्थान प्राप्त किए। 


उनमें परास्नातक स्तर पर मोहम्मद अरमान आलम पुत्र मोहम्मद अहमद जिला महाराजगंज और 12वीं की छात्रा पूर्णिमा तिवारी तथा दसवीं के अभय वर्मा को दीवार घड़ी, गोल्ड मेडल और अन्य सामान देकर सम्मानित किए।



उन्होंने कहा कि बच्चों के उत्साहवर्धन के लिए सम्मानित किया जाना बहुत जरूरी है बच्चों को समय-समय पर परिजनों और अध्यापकों के द्वारा प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।


 आज के बच्चे कल के भविष्य हैं। इसलिए हम सभी को चाहिए कि एक रोटी कम खाएं, लेकिन अपने बच्चों को सही शिक्षा प्रदान करें। 


आगे सुरेश यादव ने कहा कि शिक्षा शेरनी का दूध है जो पियेगा वह दहाडेगा एक शिक्षित व्यक्ति को हर ओर सम्मान मिलता है।



 इस दौरान बाल शिक्षण संस्थान के प्रधानाध्यापक ने सुरेश यादव को बुके भेंट कर और माल्यार्पण कर उनका स्वागत सम्मान की कार्यक्रम का संचालन कर रहे अमर सिंह ने सभी के प्रति आभार ज्ञापित किए और कहां के जिला स्तरीय सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता बच्चों को जागरूक बनाने और उनकी काबिलियत को रखने का एक माध्यम है जो भी छात्र मेधावी और उत्कृष्ट स्थान प्राप्त किए उनको आज पुरस्कार प्रदान किया गया है 


उन्होंने कहा कि यह क्रम चलता रहेगा साथ ही सुरेश यादव के प्रति आभार ज्ञापित किया कार्यक्रम में काफी संख्या में छात्राएं और स्कूल के सभी अध्यापकगण मौजूद रहे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे