Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

धौरहरा के रामलोक में लगा पशु आरोग्य मेला,538 पशुओं का हुआ उपचार



कमलेश 

खमरिया खीरी:पशुपालन विभाग ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ.सोमदेव सिंह चौहान के दिशा निर्देशन में धौरहरा के गांव रामलोक में पंडित दीनदयाल  उपाध्याय  पशु आरोग्य मेला का आयोजन किया। मेले का शुभारंभ ग्राम प्रधान की उपस्थिति में  गौ-माता का पूजन एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का माल्यार्पण कर किया गया।

 शुक्रवार को पशुपालन विभाग धौरहरा के रामलोक में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी की देखरेख मे पशु मेले का आयोजन किया। जिसमें

पशु चिकित्सा अधिकारी  ईसानगर डॉ.प्रदीप कुमार ने पशुपालकों को सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी जिसमें खास करके केसीसी के माध्यम से किसानों का लाभान्वित कराना,पशुओं का बीमा, साथी कुक्कुट विकास नीत की विस्तृत जानकारी दी गई।

वही पशु चिकित्सा अधिकारी धौरहरा डॉ.राकेश कुमार वर्मा ने पशुओं के टीकाकरण के बारे में खासकर गला घोटू एवं खुर पका, मुंह पका की विस्तृत जानकारी के साथ ही अन्य बीमारियों के लक्षण के बारे में भी पशुपालकों को अवगत कराया। इनके साथ ही डॉ.मनीष कुमार ने हरा चारा विकास एवं संतुलित आहार के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इस बाबत डॉ. राकेश कुमार उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी धौरहरा ने पशुओं में होने वाले थनैला रोग के बारे में नवजात शिशुओं की देखरेख एवं रखरखाव के बारे में विस्तृत जानकारी दी। मेले में  कुल 112 पशुपालकों के 538 पशुओं का उपचार बांझपन कृमि नाशक दवा पान एवं सामान्य चिकित्सा साथ ही  बधिया करण किया गया। मेले में पशुपालन विभाग की तरफ से वीरेंद्र वर्मा,चरण सिंह तोमर,महादेव प्रसाद विजय यादव,रविंद्र सिंह, विमलेश अवस्थी,विनोद कुमार ,तेजी ,मनीष कुमार,धर्मेंद्र कुमार ,अमित कुमार, सरलेश मिश्रा, कुमार रमेश यादव ,अनूप यादव, एवं अनेकों पैरावेट मैत्री एवं पशुपालक उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे