Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सरकार की अभिवन पहल डायल 1962 एम्बुलेंस सेवा से पशुओं को मिल रही बेहतर चिकित्सा



रमेश कुमार मिश्रा 

गोण्डा:उत्तर प्रदेश सरकार की पशुधन स्वास्थ्य एवं रोग नियंत्रण को लेकर इस पहल से पशु पालकों को चिकित्सकीय लाभ मिल रहा है। पशुओ के लिए शुरू की गयी एम्बुलेंस सेवा 1962 ट्रोल फ्री नम्बर पर कॉल करते ही एम्बुलेंस मौके पर पहुंच रही है। जिससे पशुओ को समय से उपचार मिल रहा है।


मुजेहना पशुचिकित्सा अधिकारी राजकमल चौधारी ने जानकारी देते हुए बताया है की इस एम्बुलेंस में पशुओं के इलाज सम्बन्धी उपकरण एवं दवाइयाँ उपलब्ध रहती है, एम्बुलेंस में आपरेशन की सुविधा भी मुहैया की जाती है। इसमे एक डॉक्टर के साथ एक सहायक तकनीशियन व चालक की तैनाती की गयी हैं।


एम्बुलेंस पर तैनात डॉक्टर रजनीश वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया है की दो दिन पूर्व ट्रोल फ्री नम्बर पर पाण्डेयपुर बुटाहना निवासी अजय कुमार ने एक हिरण के घायल होने की सूचना दी थी, मात्र पन्द्रह मिनट में मौके पर पहुंच कर घायल हिरण का उपचार किया गया। 


इसी ब्लॉक क्षेत्र से राजापुर भरोसा गाँव के पूर्व ग्राम प्रधान रामायण तिवारी की सूचना पर करीब सोलह किलो मीटर दूर एम्बुलेंस पहुंची जहां गम्भीर रूप से बीमार गाय का उपचार किया गया डॉक्टर वर्मा ने बताया की सुबह आठ बजे से दिन दो बजे तक व इमरजेंसी सेवाओं के लिए रात्रि दस बजे तक विकास खण्ड से सभी क्षेत्रों में निशुल्क चिकित्सकीय सेवा उपलब्ध कराई जा रही है। जिससे पशु पालकों को काफी सहूलियत मिल रही है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

Bottom Ad