Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मसकनवा के जाम से आखिर कब मिलेगा निजात: जिंदगी और मौत से जूझ रहे मरीजों के साथ जाम में फंसता है एंबुलेंस


                          जाम की एक झलक


सतीश वर्मा 

छपिया (गोंडा)सूरज की तपिश बढ़ने के साथ ही मसकनवा चौराहे पर जाम की समस्या गहराती जा रही है। सुबह से शाम तक लोग जाम में फंसकर परेेेशान होते रहते हैं। शुक्रवार को 10 बजे के आसपास एक मरीज को लेकर अस्पताल जा रही एंबुलेंस भीषण जाम में फंस गई। एंबुलेंस का चालक काफी देर तक सायरन बजाता रहा, लेकिन एंबुलेंस को जाने का रास्ता नहीं मिल सका। चौराहे पर पुलिस कर्मी भी तैनात नहीं थे काफी मशक्क्त के बाद वाहन रेंगते हुए आगे बढ़े। पीछे से एंबुुलेंस भी रेंग-रेंगकर चली और फिर अस्पताल पहुंची। जाम में एंबुलेंस करीब एक घंटे तक फंसी रही। एंबुलेंस में मरीज भी परेशान होता रहा। आए दिन ऐसी तस्वीरें सामने आती रहती हैं। हर दिन सड़क जाम के कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। घन्टो जाम लगने से लोगों में आक्रोश है। कोई समय से दफ्तर नहीं पहुंच पा रहा है, तो कोई स्कूल, यदि कोई इमरजेंसी हो तो आप जाम के झाम में उलझ कर रह जाएंगे। न तो स्टेशन पहुंच पाएंगे और न ही अस्पताल। जिम्मेदार भी इस समस्या से निजात दिलाने के लिए नाकाम साबित हो रहे हैं।जबकि इस समय शादी ब्याह का दौर होने के कारण बाजारों में खरीदारी के लिए लोग आ रहे हैं ,जिससे काफी हद तक सड़क पर अतिक्रमण हो रहा है क्योंकि पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है लोग सड़क किनारे ही अपनी गाड़ियों को पार्क कर देते हैं ,जिससे जाम की स्थिति और भी भयावह हो जाती है।लोगों का यह भी कहना हैं कि इस समस्या को लेकर कई बार स्थानीय अधिकारियों और नेताओं से शिकायत कर चुके हैं, लेकिन इसका समाधान नहीं हो पाया. स्थिति जस की तस बनी हुई है. इसका खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है. अगर जरूरत पड़ जाए तो मौके पर एंबुलेंस, फायर और पुलिस को भी पहुंचने में समय लगेगा, क्योंकि हमेशा यहां ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है ।

अतिक्रमण है बड़ा कारण

जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए प्रशासन कोई ठोस कदम नही उठा रहा है। ऐसे ही स्थिति प्रतिदिन देखने को मिलती है। इसका मुख्य कारण चौराहे व बाजार में जगह-जगह पटरियों पर अतिक्रमण है। दोनो तरफ बीच पटरियों पर ठेले व खोमचे वालों का कब्जा है। भारी वाहन आने पर जाम की समस्या हो जाती है। 

वाहन पार्किंग के लिए कोई प्रबंध नहीं

वाहन की पार्किंग के लिए भी कोई व्यवस्था नहीं है इसी वजह से लोग अपने वाहन को सड़क किनारे बेतरतीब तरीके से खड़ा कर खरीदारी करने लगते हैं। किसी ने स्थायी तो किसी ने अस्थायी दुकान सड़क की पटरियों पर लगा रखी है।राहगीर शिव कुमार का कहना है कि दुकानदार सड़को पर बढ़ कर दुकान लगाने के कारण सड़क सकरी हो जाती है। संजय ने बताया कि सड़क पर फल सब्जी व अन्य ठेले लगने के कारण जाम की समस्या हो जाती है।

एंबुलेंस फंसने पर भी नहीं जागी इंसानियत

मसकनवा चाैराहे पर बभनान की तरफ से एक एंबुलेंस आ रही थी जो जाम में फंस गई। मसकनवा पुलिस चौकी तक जाम की लाइन लगी रही चौकी पर बैठे पुलिस जवानों को एंबुलेंस का हूटर साफ सुनाई दे रहा था, लेकिन तब भी उनकी इंसानियत नहीं जागी।

बोले चौकी प्रभारी 

मसकनवा चौकी प्रभारी दिलीप सिंह ने बताया कि रेल क्रासिंग पर ओवर ब्रिज की जरूरत है जिससे जाम से निजात मिलेगी। मसकनवा चौराहे पर जाम से निजात दिलाने के लिए पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे