Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

वैवाहिक विवादों से न हो परेशान, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से करायें सरल समाधान:सचिव नीरज कुमार त्रिपाठी

वेद व्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़। माननीय जनपद न्यायाधीश संजय शंकर पाण्डेय के आदेशानुसार समस्त पी0एल0वी0 के साथ प्री0 लिटिगेशन स्पेशल लोक अदालत की बैठक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नीरज कुमार त्रिपाठी की अध्यक्षता में की गयी। 


बैठक में सचिव ने कहा कि वैवाहिक विवादों से परेशान होने की जरूरत नही है, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से सरल समाधान कराया जा सकता है। 


वैवाहिक मामलों के सरल समाधान के लिये सन्धि के आधार पर विवादों को निपटाने के लिये विशेष लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। 


उन्होने बताया कि वैवाहिक मामलों में हो रहे विवादों से घबराने की जरूरत नही है। पति पत्नी के बीच विभिन्न कारणों से हुये विवाद का निस्तारण कराने के लिये पति, पत्नी अथवा नजदीकी रिश्तेदार दीवानी न्यायालय में स्थित जिला विधिक सेवा प्राधिकरण प्रतापगढ़ के कार्यालय में प्रार्थना पत्र दें सकता है।


 उन्होने बताया कि प्रार्थना पत्र विवाद का संक्षिप्त विवरण, प्रार्थना पत्र देने वाले के नाम के साथ ही विपक्षी का नाम, पता, फोन नम्बर के साथ फोटोग्राफ और पहचान पत्र देना होगा। 


प्रार्थना पत्र मिलने के बाद विपक्षी को प्राधिकरण की ओर से नोटिस देकर बुलाया जायेगा। सचिव ने बताया कि विशेष लोक अदालत के माध्यम से विशेषज्ञ दोनो पक्षों को सुनकर समझौता करवायेगें। 


आपसी सहमति के आधार पर समझौता होने के बाद लोक अदालत अपना निर्णय देगा। लोक अदालत में हुये समझौते के बाद अन्य किसी न्यायालय को चुनौती नही दी जा सकती। 


लोक अदालत का फैसला ही सर्वमान्य और अन्तिम फैसला होगा। सचिव ने बताया कि लोक अदालत से जहां एक ओर न्यायालयों में चल रहे वादों में कमी आयेगी वही दूसरी ओर समझौते के आधार पर वैवाहिक विवादों का समाधान होगा। 


उन्होने बताया कि जनसामान्य अधिक जानकारी के लिये टोल फ्री नम्बर 18004190234 अथवा 15100 पर सम्पर्क कर सकते है। बैठक में समस्त पी0एल0वी0 उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे